DA Image
21 अक्तूबर, 2020|6:41|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली में 219 दिन बाद खुलेंगे सिनेमाघर, शो के समय में होगा बदलाव, एक बुकिंग पर मिलेंगी दो सीट, जानें सारे नियम

unlock 5 guidelines home ministry likely to give permission to open cinema hall and tourist spots

गृह मंत्रालय की तरफ से अनलॉक 5 के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत दिल्ली में 219 दिन बाद सिनेमाघर खोलने का रास्ता साफ हो गया है। इस फैसले से दिल्ली के सिनेमाघर संचालकों ने स्वागत किया है। साथ ही सिनेमाघर खोलने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं, हालांकि अभी सिनेमाघर संचालकों को तैयारियां को अमलीजामा पहनाने के लिए एसओपी का इंतजार हैं, लेकिन गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के बाद बदलाव का स्वरूप तय हो गया है। जिसके तहत 219 दिन बाद खुल रहे सिनेमाघरों में शो का समय बदलने जा रहा है।  
    
प्रत्येक शो के बाद आधा घंटा सैनिटाइज होगा सिनेमाघर
कोरोना से बचाव के तहत घोषित बंदी के बाद  खुल रहे सिनेमाघरों में सैनिटाइजेशन का विशेष ध्यान रखा जाएगा। शोपिंग सेंटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष व सिनेमाघरों के स्वामी हर्षवर्धन बंसल के मुताबिक गृहमंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत प्रत्येक शो के बाद आधा घंटा सैनिटाइजर करना आवश्यक है। यह बेहतर विकल्प है। इस अवधि में सिनेमाघर में बैठे लोग बाहर चले जाएंगे और ठीक से सिनेमाघर सैनिटाइज हो सकेगा। हालांकि इससे अगला शो शुरु होने का समय भी आधा घंटे तक आगे बढ़ जाएगा। इस तहर पूरे शो के समय में बदलाव होने जा रहा है।

एक सीट बुक कराने में दो सीट मिलेंगी
शोपिंग सेंटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष व सिनेमाघरों के स्वामी हर्षवर्धन बंसल ने बताया कि गृहमंत्रालय ने 50 फीसद क्षमता के साथ सिनेमाघर खोलने की मंजूरी देने की बात कहीं है। इसको लेकर तैयारियां शुरू की जा रही है। जिसके तहत टिकट के लिए साफ्टवेयर में बदलाव किया जाएगा और एक टिकट की बुकिंग पर 2 सीटें मिलेंगी। सामाजिक दूरी का नियम पालन सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया जाएगा। अगर कोई चार टिकट बुक कराता है, उन्हें 8 टिकट दी जाएंंगी अगर वह एक परिवार से हैं, तो वह चाहे तो चार सीटों पर 4 चार लोग बैठ सकते हैं। या 8 सीटों पर बैठ सकते हैं। 

बंदी से 3 अरब 36 करोड़ से अधिक का नुकसान
कोरोना की वजह से दिल्ली में सिनेमाघर को मार्च से बंदी का सामान करना पड़ा है। जिसके तहत अब 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों को खोलने की मंजूरी मिल गई हैं। अगर दिल्ली सरकार इस मंजूरी को आगे बढ़ाती है तो तकरीबन 8 महीने बाद दिल्ली में सिनेमाघर खुलने जा रहैं, लेकिन इन 8 महीनों की बंदी में सिनेमाघरों को 3 अरब 36 करोड़ से अधिक का कारोबारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। शोपिंग सेंटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष व सिनेमाघरों के स्वामी हर्षवर्धन बंसल के मुताबिक दिल्ली में 105 स्क्रीन् हैं, जिसमें कोरोना से पहले प्रत्येक स्क्रीन 40 लाख का औसत कारोबार करती हैं। इस तरह अगर 105 स्क्रीन पिछले 8 महीने से बंद हैं। हालांकि आर्थिक नुकसान के साथ ही बड़ी संख्या में रोजगार का नुकसान भी बंदी की वजह से हुआ है। 

नई फिल्में रिलीज होंगी
बंदी में बड़ी संख्या में फिल्में ऑनलाइन प्लेटफार्म में रिलीज हुई हैं। ऐसे में बंदी के बाद खुल रहे सिनेमाघरों में कौन से फिल्में प्रसारित होंगी। इसको लेकर अभी से चर्चाए चलनी शुरू हुई हैं, लेकिन इसको लेकर हर्षवर्धन कहते हैं कि सिनेमाघरों के पास नई  फिल्में हैं। हम दोबारा खुलने पर सूर्यवंशी और 1983 वर्ल्ड कप पर आधारित फिल्म का प्रसारण सिनेमाघरों करने की योजना पर काम कर रहे हैं।

सिनेमाघर संचालकों की मुख्यमंत्री से मुलकात कराएगा सीटीआई
219 दिनों की बंदी खुल रहे सिनेमाघरों की एसओपी व बदलावों को लेकर चैंबर्स ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) मुख्यमंत्री से सिनेमाघरों संचालकों की मुलाकात कराएगा। सीटीआई चैयरमेन बृजेश गोयल ने बताया कि अभी सभी कारोबार खुल गए हैं, ऐसे में सिनेमाघर स्वामियों को कारोबार करने की ईजाजत मिलनी चाहिए, इस संबंध में सीटीआई सिनेमाघर संचालकों की मुख्यमंत्री के साथ मुलाकात कराएगा। 

एक नजर
दिल्ली में सिनेमाघर व मल्टीप्लेक्स - 105
कब से बंद हैं - 11 मार्च
कब खुलने जा रहे हैं - 15 अक्तूबर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:theaters will open after 219 days in unlock 5 show time will change two seats will be available on one booking know all the rules