ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीदिल्ली वालों की मुसीबत और बढ़ाएगा पराली का धुआं

दिल्ली वालों की मुसीबत और बढ़ाएगा पराली का धुआं

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता पंजाब और हरियाणा के खेतों में जल रही पराली का...

दिल्ली वालों की मुसीबत और बढ़ाएगा पराली का धुआं
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 20 Oct 2020 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता

पंजाब और हरियाणा के खेतों में जल रही पराली का धुआं दिल्लीवालों की मुसीबत और बढ़ाएगा। केन्द्र द्वारा संचालित संस्था सफर के मुताबिक, हवा की रफ्तार कम होने और दिशा में बदलाव के चलते अगले दो दिनों में दिल्ली की वायु गुणवत्ता और खराब हो सकती

दिल्ली के लोग पिछले दो सप्ताह से खराब हवा में सांस ले रहे हैं। अगले कुछ दिन और ज्यादा कठिन होने वाले हैं। अब तक हवा की दिशा अलग होने और हवा की रफ्तार तेज होने के चलते वातावरण में मौजूद प्रदूषक कणों का छितराव तेजी से हो रहा है। लेकिन, अब स्थिति में बदलाव आने के आसार हैं। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 223 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। हालांकि, पिछले दिनों की तुलना में वायु गुणवत्ता में हल्का सुधार आया है। सफर के मुताबिक, यह स्थिति आगे नहीं बनी रहने वाली है। बुधवार और गुरुवार को वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी के उच्च स्तर पर या फिर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। इस दौरान हवा की गति आठ किलोमीटर प्रति घंटे से कम तक पहुंचने की संभावना है। इससे प्रदूषक कणों का छितराव धीमा होगा और प्रदूषण की परेशानी बढ़ेगी।

बढ़ेगा धुएं का असरः

हवा की रफ्तार तेज होने के चलते दिल्ली की हवा में पराली के धुएं का असर थोड़ा कम हुआ है। सफर के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली के प्रदूषण में इसकी हिस्सेदारी 8 फीसदी तक रही। तीन दिनों पहले तक यह हिस्सेदारी 19 फीसदी तक पहुंच गई थी। सफर का अनुमान है कि अगले दो दिन पराली के धुएं की हिस्सेदारी बढ़ने वाली है। सोमवार को पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के सीमावर्ती हिस्से में पराली जलाने की 1017 से ज्यादा घटनाएं दर्ज की गई हैं। इसका धुआं अगले दो दिनों में दिल्ली को परेशान करने वाला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें