ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीछात्र बोले सीबीआई जांच होने से पहले परिणाम घोषित करने की तैयारी में आयोग

छात्र बोले सीबीआई जांच होने से पहले परिणाम घोषित करने की तैयारी में आयोग

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

छात्र बोले सीबीआई जांच होने से पहले परिणाम घोषित करने की तैयारी में आयोग
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 14 Apr 2018 11:06 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से सीजीएल (संयुक्त स्नातक स्तरीय) टियर 2 - 2017 की उत्तर कुंजी (आंसर की) जारी कर दी है। इसमें आयोग की ओर से सीजीएल की 9 मार्च को दोबारा हुई परीक्षा की उत्तर कुंजी भी शामिल है। इसे लेकर छात्रों में आक्रोश फैल गया है।

छात्रों का कहना है कि सरकार ने 17 फरवरी से 22 फरवरी तक हुई एसएससी सीजीएल टियर-2 परीक्षाओं की सीबीआई जांच कराने के लिए कहा था। लेकिन, जांच हुए बिना ही आयोग ने इन परीक्षाओं की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। एसएससी की परीक्षा देने वाले छात्र अक्षय त्यागी ने कहा कि उत्तर कुंजी जारी करने के बाद अब इसका परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में सीजीओ कॉम्प्लेक्स पर करीब 20 दिनों तक अपनी मांगों को लेकर भूखे-प्यासे बैठे छात्रों के साथ धोखा किया गया है। कर्मचारी चयन आयोग सीबीआई जांच से पहले ही इन परीक्षाओं का परिणाम घोषित करने की तैयारी कर रहा है।

छात्र भीम गुलिया ने कहा कि कर्मचारी चयन आयोग और सरकार ने छात्रों की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग नहीं मानी। वहीं, सीबीआई जांच पूरी होने से पहले ही इसकी उत्तर कुंजी जारी कर दी। अभ्यर्थियों से आयोग ने उत्तर कुंजी पर अपनी आपत्तियां तत्काल जमा कराने को कहा है। उन्होंने कहा कि इससे लगता है कि आयोग सीबीआई जांच से पहले ही इन परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर देगा।

रद्द हुई परीक्षा की उत्तर कुंजी भी जारी

कर्मचारी चयन आयोग ने 17 से 22 फरवरी के बीच संयुक्त स्नातक स्तरीय सीजीएल टियर 2 परीक्षा और 9 मार्च को हुई दोबारा परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। इनमें 21 फरवरी को सीजीएल टियर 2 की रद्द की गई परीक्षा की उत्तर कुंजी भी जारी की गई है। इसके अलावा आयोग ने 9 मार्च को दोबारा हुई परीक्षा की उत्तर कुंजी भी जारी की है। 21 फरवरी की परीक्षा की उत्तर कुंजी में सचिन चौहान नाम के उस छात्र की उत्तर कुंजी भी जारी की है जिसकी परीक्षा का स्क्रीनशॉट बाहर आ गया था। इसके बाद छात्रों ने परीक्षा में धांधली के आरोप लगाकर सीजीओ कॉम्पलेक्स पर 19 दिनों तक धरना दिया था।

16 तक आपत्तियां मांगी

आयोग की विज्ञप्ति के मुताबिक परीक्षार्थी 13 से 16 अप्रैल के बीच उत्तर कुंजी की जांच कर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आयोग ने विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि अभ्यर्थी अपनी आपत्तियां तत्काल जमा करा दें, ताकि उनकी आपत्तियों पर जांच की जा सके।

15 शहरों के छात्रों ने बैठक कर आंदोलन की रणनीति बनाई

शनिवार को दिल्ली हाट इलाके मे छात्रों ने बैठक कर कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाओं में धांधली के खिलाफ आंदोलन की रूपरेखा तैयार की। इस दौरान 15 शहरों के एसएससी की परीक्षा देने वाले छात्र प्रतिनिधि शामिल हुए थे। इस बैठक में छात्रों ने अपनी समिति को ‘स्टूडेंट टास्कफोर्स नाम दिया है। छात्रों ने बताया कि बैठक में एसएससी घोटाले की सच्चाई को हर गांव और शहर में ले जाया जाएगा। छात्र जल्द ही आंदोलन की अगली तारीखों का ऐलान करेंगे। हालांकि इस बैठक पर कुछ छात्रों ने आपत्ति जताई है। छात्र भीम गुलिया का कहना है कि बैठक में चुनिंदा लोगों को ही बुलाया गया। उनका कहना है कि इस बैठक में स्वराज अभियान के एक नेता को आंदोलन की आगे की रणनीति तय करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें