ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्लीखेल : एथलेटिक्स - नीरज की स्वर्णिम थ्रो, मनु ने रजत जीता

खेल : एथलेटिक्स - नीरज की स्वर्णिम थ्रो, मनु ने रजत जीता

नीरज की स्वर्णिम थ्रो, मनु ने रजत जीता फेडरेशन कप मैंने कुछ दिन

खेल : एथलेटिक्स - नीरज की स्वर्णिम थ्रो, मनु ने रजत जीता
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 15 May 2024 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

नीरज की स्वर्णिम थ्रो, मनु ने रजत जीता
फेडरेशन कप

मैंने कुछ दिन पहले दोहा में प्रतिस्पर्धा की थी। इसलिए मैंने आखिरी दो थ्रो छोड़ने का फैसला किया। मैं अगले 10-12 दिनों में चेकिया में फिर प्रतिस्पर्धा करूंगा। इतने लंबे समय के बाद भारत में प्रतस्पिर्धा करना अच्छा था। उन सभी प्रशंसकों को धन्यवाद जो आज हमारा समर्थन करने आए थे।

-नीरज

भुवनेश्वर, एजेंसीÜ। ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने तीन साल में पहले घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने यहां बुधवार को कलिंगा स्टेडियम में फेडरेशन कप की पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में धीमी शुरुआत के बाद चौथे दौर में 82.27 मीटर की स्वर्णिम थ्रो लगाई। डीपी मनु ने 82.06 मीटर के साथ रजत जबकि उत्तम बालासाहेब पाटिल ने 78.39 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया।

पहली थ्रो में मनु आगे : नीरज चोपड़ा ने पहले प्रयास में 82 मीटर का थ्रो किया, जबकि डीपी मनु ने 82.06 मीटर के थ्रो के साथ इवेंट की शुरुआत की, उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो भी रहा। चोपड़ा ने चौथे प्रयास में सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ स्वर्ण जीता, लेकिन आखिरी के दो थ्रो उन्होंने छोड़ने का फैसला किया।

बिबिन एंथोनी (77.37 मी.) चौथे जबकि एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता किशोर जेना 75.49 मीटर थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर रहे। नीरज और किशोर पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा पहले ही हासिल कर चुके है।

शुरू में परेशानी : टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण जीतने के बाद पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे 26 साल के सुपरस्टार को शुरू में थोड़ी परेशानी हुई जिससे वह तीन दौर के बाद दूसरे स्थान पर चल रहे थे। चौथे दौर में उन्होंने प्रयास से बढ़त हासिल की और उन्होंने अंतिम दौर में भाला नहीं फेंका क्योंकि रजत पदक जीतने वाले डीपी मनु अपना अंतिम थ्रो फेंक चुके थे। चोपड़ा ने अंतिम बार 17 मार्च, 2021 में इसी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था जिसमें 87.80 मीटर के थ्रो से स्वर्ण पदक जीता था।

शानदार रहा है प्रदर्शन : उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण जीता। फिर 2022 में डायमंड लीग चैंपियन और 2023 में विश्व चैंपियन बने। उन्होंने चीन में एशियाई खेलों का स्वर्ण पभी बरकरार रखा। चोपड़ा ने इसके अलावा डायमंड लीग के तीन चरण भी जीते और 2022 विश्व चैंपियनशिप में रजत प्राप्त किया। हालांकि वह अभी तक 90 मीटर का आंकड़ा नहीं छू पाए हैं। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड 89.94 मीटर का है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें