ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्लीखेल : एथलेटिक्स - फेडरेशन कप : घरेलू दर्शकों की निगाहें नीरज पर

खेल : एथलेटिक्स - फेडरेशन कप : घरेलू दर्शकों की निगाहें नीरज पर

फेडरेशन कप : घरेलू दर्शकों की निगाहें नीरज पर भुवनेश्वर, एजेंसी। ओलंपिक चैंपियन...

खेल : एथलेटिक्स - फेडरेशन कप : घरेलू दर्शकों की निगाहें नीरज पर
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 11 May 2024 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

फेडरेशन कप : घरेलू दर्शकों की निगाहें नीरज पर
भुवनेश्वर, एजेंसी। ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा रविवार से यहां शुरू होने वाली राष्ट्रीय फेडरेशन कप एथलेटिक्स में आकर्षण का केंद्र होंगे। लेकिन कई अन्य शीर्ष खिलाड़ियों की अनुपस्थिति के कारण चार दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता की चमक थोड़ी काम हो गई है।

तीन साल पहले जीता था स्वर्ण : यहां 26 वर्षीय खिलाड़ी तीन साल बाद पहली बार किसी घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा लेगा। इससे पहले चोपड़ा ने फेडरेशन कप में ही 21 मार्च, 2021 को भाग लिया था। तब उन्होंने 87.80 मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता था।

यह भारतीय खिलाड़ी हालांकि अभी तक 90 मीटर की दूरी को छूने में नाकाम रहा है। उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन 89.94 मीटर है जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। यह स्टार खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक की तैयारी में जुटा है। उन्हें ओलंपिक खिताब बचाने की उम्मीद है। उन्होंने सत्र की शुरुआत शुक्रवार को दोहा में डायमंड लीग से की जिसमें वह दूसरे स्थान पर रहे।

तूर की नजर पेरिस पर : गोला फेंक के एथलीट तेजिंदर पाल सिंह तूर जैसे कुछ खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक के यह क्वालीफाई करने या रैंकिंग अंक हासिल करने की कोशिश करेंगे। दोहा में नौवें स्थान पर रहे किशोर जेना भी इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे। ऐसे में सभी की निगाहें पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा पर टिकी रहेंगी। भाला फेंक में क्वालीफाइंग राउंड 14 मई को और फाइनल 15 मई को होगा।

एशियाई खेलों के पदक विजेता अविनाश साबले (पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज), ज्योति याराजी (महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़), पारुल चौधरी (महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज), अन्नू रानी (महिलाओं की भाला फेंक) और हरमिलन बैंस (महिलाओं की 800 मीटर और 1500 मीटर) उन शीर्ष एथलीटों में शामिल हैं जो विदेशों में अभ्यास करने के कारण प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाएंगे। फर्राटा धावक मणिकांत होबलीधर (100 मीटर) और अमलान बोरगोहेन (200 मीटर) भी इसमें भाग नहीं ले रहे हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।