ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्ली दक्षिण अफ्रीका : प्लैटिनम खदान में लिफ्ट गिरने से 11 श्रमिकों की मौत, 75 घायल

दक्षिण अफ्रीका : प्लैटिनम खदान में लिफ्ट गिरने से 11 श्रमिकों की मौत, 75 घायल

-सतह पर आते समय दो सौ मीटर नीचे गिरी लिफ्ट -14 लोगों की दक्षिण अफ्रीका : प्लैटिनम खदान में लिफ्ट गिरने से 11 श्रमिकों की मौत, 75...

 दक्षिण अफ्रीका : प्लैटिनम खदान में लिफ्ट गिरने से 11 श्रमिकों की मौत, 75 घायल
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

-सतह पर आते समय दो सौ मीटर नीचे गिरी लिफ्ट
-14 लोगों की हालत गंभीर, घटना की जांच शुरू

जोहानिसबर्ग, एजेंसी। दक्षिण अफ्रीका में एक प्लैटिनम खदान में श्रमिकों को सतह पर ले जाते समय एक लिफ्ट अचानक 200 मीटर नीचे गिर गई। इस हादसे में 11 श्रमिकों की मौत तथा 75 श्रमिक घायल हो गए। घायलों में 14 की हालत गंभीर है। खदान संचालक ने यह जानकारी दी।

संचालक के मुताबिक यह घटना सोमवार शाम उत्तरी शहर रस्टेनबर्ग की एक खदान में हुई। सभी श्रमिक काम खत्म कर सतह पर आ रहे थे। उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

खदान संचालक इम्पाला प्लैटिनम होल्डिंग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) निको मुलर ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि यह इम्प्लाट्स के इतिहास का सबसे काला दिन था। उन्होंने कहा कि लिफ्ट किस वजह से गिरी इसकी जांच शुरू कर दी गई है। खदान में मंगलवार को सभी परिचालन निलंबित कर दिए गए।

खनिज संसाधन और ऊर्जा मंत्री ग्वेद मंताशे ने कहा कि त्रासदी की सरकारी जांच होगी। उन्होंने खदान का भी दौरा किया। इम्प्लाट्स के प्रवक्ता जोहान थेरॉन ने कहा कि मारे गए या घायल हुए सभी 86 कर्मचारी लिफ्ट में थे। कुछ घायलों को गंभीर कॉम्पैक्ट फ्रैक्चर हुए हैं। थेरॉन ने कहा कि शुरूआती अनुमान के मुताबिक लिफ्ट लगभग 200 मीटर नीचे गिरी। उन्होंने इसे बेहद असामान्य दुर्घटना बताया।

इम्प्लाट्स ने कहा कि विशाल लिफ्ट में तीन स्तर हैं, प्रत्येक में 35 श्रमिकों को रखने की क्षमता है। खदान शाफ्ट लगभग 1 किलोमीटर गहरा है। दक्षिण अफ्रीका विश्व का सबसे बड़ा प्लैटिनम उत्पादक देश है। इम्पाला रस्टेनबर्ग खदान में नौ शाफ्ट हैं और पिछले साल उत्पादन के हिसाब से यह दुनिया की सबसे बड़ी प्लैटिनम खदान थी। देश में 2022 में सभी खनन दुर्घटनाओं में 49 मौतें हुईं, जो एक साल पहले 74 से कम थीं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण अफ्रीकी खनन दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में वर्ष 2000 में लगभग 300 की तुलना में लगातार कमी आई है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें