ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीदक्षिण कोरिया में भारी बारिश से सात की मौत त

दक्षिण कोरिया में भारी बारिश से सात की मौत त

सुरक्षा कारणों के चलते करीब 80 सड़कें और नदी किनारे बने कई पार्किंग स्थल बंद...

दक्षिण कोरिया में भारी बारिश से सात की मौत त
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Aug 2022 04:20 PM
ऐप पर पढ़ें

सियोल, एजेंसी।

दक्षिण कोरिया के सियोल महानगरीय क्षेत्र में सोमवार देर रात भारी बारिश के कारण सात लोगों की मौत हो गई और छह लोग लापता हैं। बारिश का सबसे ज्यादा असर गंगनम शहर में देखने को मिला। यहां सड़कें जलमग्न हो गई हैं, जिससे कई वाहन डूब गए और सार्वजनिक परिवहन प्रणाली ठप पड़ गई।

आपात सेवा कर्मियों के रातभर सफाई अभियान चलाने के बाद मंगलवार सुबह सड़कें कुछ हद तक लोगों के यात्रा करने लायक हो पाईं। सियोल महानगरीय क्षेत्र की अधिकांश मेट्रो सेवाएं सामान्य रूप से चल रही हैं, हालांकि सुरक्षा कारणों के चलते करीब 80 सड़कें और नदी किनारे बने कई पार्किंग स्थल बंद रहे।

800 इमारतों को भी नुकसान

गृह एवं सुरक्षा मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को हुई बारिश के कारण सियोल और आसपास के शहरों में लगभग 800 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं, जिसके चलते 400 लोगों को इन इमारतों से निकलवाकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। मंत्रालय के अनुसार, एक अन्य महिला डोंगजाक जिले स्थित अपने ही घर में डूब गई। जिले में एक व्यक्ति की क्षतिग्रस्त बिजली के तारों की चपेट में आने से मौत हो गई। ग्वांगजू शहर में एक बस अड्डा ढह गया, जिसके मलबे में दबने से दो लोगों की मौत हो गई। व तीन अन्यों की मौत हुई है।

भारी बारिश की चेतावनी

कोरिया की मौसम एजेंसी ने मंगलवार को सियोल महानगरीय क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। एजेंसी के अनुसार, कुछ क्षेत्रों में एक घंटे में पांच से 10 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। सियोल के डोंगजाक जिले में सोमवार से मंगलवार सुबह नौ बजे तक 42 सेंटीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल ने सार्वजनिक और निजी कंपनियों को अपने समय में बदलाव करने का आह्वान किया है, ताकि एक समय पर अधिक लोग यात्रा ना करें।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें