DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › नई दिल्ली › कोलकाता में दुर्गा पूजा उत्सव के मद्देनजर सुरक्षा चाक चौबंद
नई दिल्ली

कोलकाता में दुर्गा पूजा उत्सव के मद्देनजर सुरक्षा चाक चौबंद

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 08:20 PM
कोलकाता में दुर्गा पूजा उत्सव के मद्देनजर सुरक्षा चाक चौबंद

कोलकाता। एजेंसी

कोलकाता पुलिस ने दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान किसी भी आतंकवादी हमले को नाकाम करने के लिए कमांडो की तैनाती सहित सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्सव के दौरान विभाजनकारी और आतंकवादी संगठनों के शांति एवं सद्भाव को बिगाड़ने के खतरों को देखते हुए सभी प्रकार के एहतियाती उपाय किए गए हैं। कोलकाता पुलिस ने शहर में 38 बिंदुओं पर अपने लड़ाकू बटालियन और विशेष मारक (स्ट्राइकिंग) बल के कमांडो और 31 त्वरित गश्ती दलों को तैनात करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इस साल दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान शहर और उसके आसपास त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। शहर के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम हिस्सों में तीन संभागों में हमारे पास कम से कम 18 गश्ती दल होंगे। शेष समूह उत्तर और मध्य कोलकाता में तैनात रहेंगे। कम से कम 13 त्वरित प्रतिक्रिया दल भी तैनात किए गए हैं। पश्चिम बंगाल सरकार ने आतंकवादी खतरों का हवाला देते हुए पुलिस को अलर्ट पर रखा है।

------------------------

दुर्गा पूजा का एक पंडाल 'बुर्ज खलीफा' की तर्ज पर

कोलकाता में सॉल्ट लेक सिटी के लेक टाउन इलाके में दुबई के 'बुर्ज खलीफा' की तर्ज पर तैयार किया गया दुर्गा पूजा पंडाल लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। यह पंडाल 145 फीट ऊंचा है। इसे 6,000 एक्रेलिक शीट की मदद से तैयार किया गया है। दुनिया की सबसे ऊंची इमारत 'बुर्ज खलीफा' की इस प्रकृति में रोशनी इस तरह की गई है कि इसमें चार चांद लग गए हैं। लिहाजा, यह शहर भर में आकर्षण का केंद्र है। करीब 250 से ज्यादा श्रमिकों ने साढ़े तीन महीने दिन रात मशक्कत कर के इसे तैयार किया है। राज्य के अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस ने बताया कि पिछले वर्षों की तरह ही आयोजकों ने इस बार भी देवी दुर्गा की मूर्ति को 45 किलोग्राम सोने से सजाया है।

संबंधित खबरें