अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में स्वाइन फ्लू से दूसरी मौत

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

दिल्ली में स्वाइन फ्लू से दूसरी मौत हुई है। यह 40 वर्षीय मरीज एक सप्ताह से अपोलो अस्पताल में भर्ती था।

अपोलो के मेडिसन विभाग के एक डॉक्टर ने बताया कि जांच में मरीज को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी। हालांकि, यह दिल्ली का रहने वाला नहीं था। वहीं, राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पिछले माह शालीमार बाग निवासी 52 साल की शशि जैन की मौत हुई थी। जांच में उन्हें स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई थी।

31 और मरीज सामने आए

मौसम के बदलाव का असर अब एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) के मरीजों पर भी दिख रहा है। पिछले एक सप्ताह के अंदर दिल्ली में ऐसे पांच मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें दो मरीज एम्स में भर्ती हैं। इस तरह दिल्ली में स्वाइन फ्लू के मरीजों का आंकड़ा 31 हो चुका है। सभी मरीज दिल्ली के ही हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट में भी इसकी पुष्टि हुई है, जो कि 2 से 8 अप्रैल के बीच की है।

वहीं, बत्रा अस्पताल के डॉ. डीएन झा ने बताया कि कई बार हाथ मिलाने से भी स्वाइन फ्लू फैल सकता है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में किसी को बुखार, जुकाम और सांस लेने में दिक्कत हो तो यह स्वाइन फ्लू के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में लोगों को मास्क का उपयोग करना चाहिए।

हर मौसम में स्वाइन फ्लृ

एम्स में मेडिसन विभाग के डॉक्टर पीयूष रंजन ने बताया कि अब स्वाइन फ्लृ का वायरस अब कभी भी होने लगा है। वहीं, गंगाराम अस्पताल के डॉक्टर एसपी बियोत्रा ने बताया कि स्वाइन फ्लू हवा से फैलने वाला रोग है।

राजस्थान में दो और मौत

हाल ही में दिल्ली के अलावा देश में स्वाइन फ्लू से तीन मरीजों की मौत हुई है। इनमें राजस्थान में दो और उत्तर प्रदेश में एक मरीज की मौत शामिल है। इस साल जनवरी से 8 अप्रैल तक देशभर में स्वाइन फ्लू के 1626 मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 166 मरीजों की उपचार के दौरान ही मौत हो चुकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:second death from swine flue in delhi