ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीनेपाल की गठबंधन सरकार का आरएसपी ने छोड़ा, तीन मंत्रियों ने इस्तीफे दिए

नेपाल की गठबंधन सरकार का आरएसपी ने छोड़ा, तीन मंत्रियों ने इस्तीफे दिए

काठमांडू, एजेंसी। नेपाल में गठबंधन की सरकार में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रीय स्वतंत्र...

नेपाल की गठबंधन सरकार का आरएसपी ने छोड़ा, तीन मंत्रियों ने इस्तीफे दिए
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 06 Feb 2023 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

काठमांडू, एजेंसी। नेपाल में गठबंधन की सरकार में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) ने प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के नेतृत्व वाली सरकार का साथ छोड़ दिया है। आरएसपी ने यह कदम प्रधानमंत्री द्वारा पार्टी के अध्यक्ष राबी लमिछाने को उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री बनाने से इनकार करने के बाद उठाया है।

आरएसपी के तीन मंत्रियों ने भी रविवार को पार्टी के केंद्रीय सदस्यों और सांसदों के साथ हुई संयुक्त बैठक के बाद सरकार का साथ छोड़ने का निर्णय लिया था।

श्रम, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा मंत्री डोल प्रसाद आर्यल, शिक्षा,विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री शिशिर खानल तथा स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मामलों के मंत्री तोशिमा कर्की ने अपने-अपने इस्तीफे प्रधानमंत्री को सौंप दिए हैं।

गौरतलब है कि 48 वर्षीय लमिछाने पिछले साल नवंबर में चितवान-2 संसदीय सीट से चुनाव जीते थे। फिर 27 जनवरी को दोहरी नागरिकता के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अयोग्य ठहरा दिया था। इसके बाद उन्हें पार्टी के अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा देना पड़ा था।

29 जनवरी को उन्होंने फिर से नेपाल की नागरिकता हासिल की, जिसके बाद वह प्रचंड से मिले और उन्हें फिर से पूर्व के पदों पर बहाल किया जाए। परंतु प्रधानमंत्री प्रचंड ने उनकी मांग स्वीकार नहीं की, जिसके बाद आरएसपी ने सरकार का साथ छोड़ने का निर्णय लिया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें