Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR नई दिल्लीशाह के साथ नगा राजनीतिक मामले पर चर्चा करेंगे रियो

शाह के साथ नगा राजनीतिक मामले पर चर्चा करेंगे रियो

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीNewswrap
Mon, 29 Nov 2021 04:00 PM
शाह के साथ नगा राजनीतिक मामले पर चर्चा करेंगे रियो

-नगालैंड के मुख्यमंत्री ने कहा, वह दिसंबर के पहले सप्ताह में दिल्ली जा सकते हैं

-रियो ने कहा था कि शाह ने उनसे और असम के मुख्यमंत्री से दिल्ली आने को कहा है

कोहिमा। एजेंसी

नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने सोमवार को कहा कि वह नगा राजनीतिक मामले और राज्य में विपक्ष रहित ‘संयुक्त लोकतांत्रिक गठबंधन (यूडीए) संबंधी मामलों पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से चर्चा करने के लिए आगामी कुछ दिनों में दिल्ली रवाना होंगे।

मुख्यमंत्री ने एक आधिकारिक कार्यक्रम के इतर पत्रकारों से कहा कि फोन पर हुई बातचीत ने दौरान शाह ने उनसे दिल्ली आने को कहा।

रियो ने कहा,‘हम फोन के जरिए संपर्क में हैं। उन्होंने मुझे पूछा कि मैं नगा राजनीतिक मामले और गठबंधन एवं राज्य के विकास संबंधी मामलों पर चर्चा करे लिए दिल्ली कब आ सकता हूं। मैं दिसंबर के पहले सप्ताह में एक-दो दिन के लिए वहां जाने की योजना बना रहा हूं।

इससे पहले, राष्ट्रवादी लोकतांत्रिक प्रगतिशील पार्टी (एनडीपीपी) के 23 नवंबर को हुए आम सम्मेलन में रियो ने कहा था कि शाह ने उनसे और असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा से दिल्ली आने को कहा है। सरमा एनएससीएन (आईएम) (नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड) के साथ नगा शांति वार्ता में शामिल हैं।

केंद्र और एनएससीएन (आईएम) के बीच ‘फ्रेमवर्क समझौते के नगा राजनीतिक मामले के अंतिम समाधान में बाधा बनने संबंधी रिपोर्ट पर उन्होंने कहा कि इस समझौते पर भारत सरकार और संगठन के बीच हस्ताक्षर हुए हैं और वह इससे संबंधित मुद्दों से अवगत नहीं हैं।

केंद्र सरकार दशकों पुराने नगा राजनीतिक मुद्दे को सुलझाने के लिए 2017 से एनएससीएन (आईएम) से वार्ता कर रही है, जबकि फ्रेमवर्क समझौते पर 2015 में हस्ताक्षर हुए थे और ऐसा बताया जाता है कि वार्ता अक्तूबर 2019 में समाप्त हुई।

epaper

संबंधित खबरें