DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR नई दिल्लीअभी केवल वयस्कों को ही लगेगा जायडस कैडिला का कोरोना टीका

अभी केवल वयस्कों को ही लगेगा जायडस कैडिला का कोरोना टीका

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 06:50 PM
अभी केवल वयस्कों को ही लगेगा जायडस कैडिला का कोरोना टीका

- 12 वर्ष से अधिक उम्र वालों के टीकाकरण के लिए मिली है मंजूरी

- स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक करोड़ खुराक का ऑर्डर भी दिया

नई दिल्ली। एजेंसी

सरकार के राष्ट्रीय कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान के तहत जायडस कैडिला का कोरोना टीका 'जायकोव-डी' अभी केवल वयस्कों को ही लगाया जाएगा। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्रालय इस स्वदेश विकसित सुई रहित टीके को राष्ट्रीय कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान में शामिल करने की मंजूरी दे चुका है। साथ ही मंत्रालय ने अभियान के लिए टीके को तैयार करने को भी कहा है। भारत का औषधि नियामक 12 वर्ष और इससे अधिक आयु के लोगों को यह टीका लगाने की मंजूरी दे चुका है। मंत्रालय इस टीके की एक करोड़ खुराक के लिए पहले ही ऑर्डर दे चुका है। इस संबंध में एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, जायकोव-डी, जिसे भारत के औषधि नियामक ने 12 वर्ष और अधिक आयु के लोगों को देने की मंजूरी दी है, वह राष्ट्रीय कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अभी केवल वयस्कों को ही लगाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को कहा था कि सरकार बच्चों को कोरोना टीका लगाने में जल्दबाजी नहीं करना चाहती और इस संबंध में कोई भी निर्णय विशेषज्ञों की राय के आधार पर ही लिया जाएगा। जायडस कैडिला के कोरोना रोधी टीके को 12 साल एवं उससे अधिक आयु के लोगों के लिए आपात इस्तेमाल की अनुमति मिल जाने के मद्देनजर बच्चों का टीकाकरण शुरू होने के संबंध में मांडविया ने कहा था कि दुनिया में कहीं भी बच्चों को बड़े पैमाने पर कोरोना रोधी टीका नहीं लगाया जा रहा है, हालांकि कुछ देशों में बच्चों का सीमित टीकाकरण शुरू किया गया है।

गौरतलब है कि जायकोव-डी ऐसा पहला कोरोना रोधी टीका है, जिसे भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 12 वर्ष और अधिक आयु के लोगों को लगाने की मंजूरी दी है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें