DA Image
29 नवंबर, 2020|3:46|IST

अगली स्टोरी

रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान आज से सभी वार्डों में चलेगा : राय

default image

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए चल रहे रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान को सरकार सोमवार से सभी 272 वार्ड में शुरू करने जा रही है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सोमवार को सिविल लाइंस स्थित चंदगीराम अखाड़ा लाल बत्ती से इसकी शुरुआत करेंगे।

राय ने दिल्ली के सभी प्रतिनिधियों, दिल्लीवालों से प्रदूषण की इस लड़ाई में समर्थन की अपील की है। गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के लोगों ने पहले भी एक साथ मिलकर कई बड़े काम किए हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि वे इस बार भी मिलकर प्रदूषण को हराएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार जो लड़ाई लड़ रही है उसमें सभी लोगों को अपना योगदान देना पड़ेगा। इस अभियान की शुरुआत से अब तक लोगों की भागीदारी बढ़ रही है। बड़ी संख्या में लोग इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

पर्यावरण मंत्री का कहना है कि लोग खुद भी जागरूक हो रहे हैं और दूसरे को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसलिए हम इसे स्थानीय स्तर पर 272 वार्ड में शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर सभी इस अभियान में हिस्सा लें तो हम दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 15 से 20 फीसदी तक की कमी ला सकते हैं। साथ ही अपना ईधन भी बचा सकते हैं जिसका फायदा लोगों की जेब पर दिखेगा।

कल से एंटी क्रैकर अभियान शुरू होगा

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए कई अभियान चल रहे हैं। सरकार युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध अभियान चला रही है। उसी कड़ी में 3 नवंबर यानि मंगलवार से पटाखों के खिलाफ भी अभियान चलेगा। एंटी क्रैकर अभियान के तहत लोगों से अपील की जाएगी लोग कम से कम पटाखा जलाकर प्रदूषण रोकने में भागीदार बनें। अगर वह पटाखे जला भी रहे है तो सिर्फ ग्रीन पटाखे का ही प्रयोग करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Red light on train off campaign will run in all wards from today Rai