DA Image
19 जनवरी, 2021|5:49|IST

अगली स्टोरी

राजीव गांधी अस्पताल में पूरी हुई 74 लाख टीका रखने की क्षमता

default image

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

राजधानी में वैक्सीन के भंडारण की क्षमता वाले दो केंद्रों में से एक केंद्र सोमवार को पूरी तरह तैयार हो गया। राजीव गांधी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में वैक्सीन की 74 लाख डोज सुरक्षित रखने की क्षमता हासिल कर ली गई है। सोमवार को यहां सभी 90 डीप फ्रीजर उपलब्ध हो गए।

अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर बीएल शेरवाल के मुताबिक अस्पताल में अलग इमारत में बनाया गया वैक्सीन भंडारण केंद्र पूरी तरह तैयार है। अब सिर्फ यहां वैक्सीन पहुंचने का इंतजार है। अस्पताल में बनाए गए वैक्सीन भंडारण केंद्र में 37 लाख लोगों के लिए वैक्सीन रखने की क्षमता है। दरअसल, एक व्यक्ति को वैक्सीन की दो ही डोज लगाई जाएंगी। इसलिए 74 लाख डोज से 37 लाख लोगों को पूरी तरह वैक्सीन लगाई जा सकती है।

दूसरा केंद्र भी तैयार किया जा रहा

दिल्ली में दूसरे वैक्सीन भंडारण केंद्र को सिविल लाइन इलाके में तैयार किया जा रहा है। एक स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक यहां 70 से 80 लाख वैक्सीन डोज रखने की क्षमता होगी। राजीव गांधी केंद्र और सिविल लाइन केंद्र, दोनों में कुल मिलाकर 1.15 करोड़ वैक्सीन डोज सुरक्षित रखने की क्षमता होगी। इन्हीं दोनों केंद्रों से वैक्सीन को अलग अलग कोल्ड चेन के जरिए टीका लगाने वाले 1000 बूथ पर पहुंचाया जाएगा।

1000 बूथ पर टीका लगेगा

टीकाकरण शुरू होने के बाद दिल्ली में 1000 स्थानों पर बने बूथ पर रोज सुबह 9 से शाम 5 बजे तक टीका लगाया जाएगा। टीका देने के लिए हर केंद्र पर तीन लोगों की टीम मौजूद रहेगी। एक बूथ पर एक दिन में 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। पहले पांच दिनों में सबसे पहले तीन लाख स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिया जाएगा। इसके बाद अगले 10 दिनों में अन्य छह लाख फ्रंट लाइन पर काम करने वाले कर्मचारियों को भी टीका दिया जाएगा।

ऐसे मिलेगी टीके की सूचना

दिल्ली में 50 साल या इससे अधिक आयु वाले लोगों और पहले से दूसरी बीमारियों से पीड़ित ऐसे लोगों को भी टीका दिया जाएगा जिन्हें कोरोना से सबसे अधिक खतरा है। इसके लिए आरोग्य सेतु एप की मदद के अलावा स्वास्थ्य विभाग भी अपने स्तर पर जाकर सर्वे करेगा। इन लोगों की पहचान के बाद इन्हें कोविन एप पर जाकर पंजीकरण कराना होगा। यहां लोगों की पहचान संबंधी जानकारी, आयु, मेडिकल हिस्ट्री आदि की जानकारी भी दर्ज की जाएगी। कोविन एप पर पंजीकरण के बाद लोगों को एसएमएस के जरिए सूचना दे दी जाएगी कि उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए किस बूथ पर कब आना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rajiv Gandhi Hospital has capacity to hold 74 lakh vaccines