अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैंप में लोगों की अपनी दिक्कतों का मिला समाधान

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

शेख सराय स्थित पीएसआरआई अस्पताल में बुधवार को ‘हेल्दी हिंदुस्तान शिविर में सैकड़ों मरीजों ने स्वास्थ्य की मुफ्त जांच कराई। शिविर में डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, दांत संबंधी बीमारी आदि की जांच की गई। इसमें दांत के मरीज ज्यादा थे। कई अभिभावक अपने बच्चों को लेकर भी शिविर में पहुंचे थे। उनके भी स्वास्थ्य की मुफ्त में जांच की गई। ‘हिन्दुस्तान-पीएसआरआई अस्पताल लंबे समय से यह स्वास्थ्य शिविर राजधानी में आयोजित करा रहा है। आयोजन का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक था। डेढ़ सौ से अधिक लोगों ने चिकित्सकों से स्वास्थ्य संबधी राय ली। डॉ. हिमिका चावला ने डायबिटीज के मरीजों की जांच कर चिकित्सीय परामर्श दिया। डॉ. अंजलि जैन ने बच्चों की बीमारियों की जांच की।

मुंह से बदबू से 80 फीसदी लोग परेशान

पीएसआरआई अस्पताल के डॉक्टर प्रियांशु आनंद ने बताया कि ज्यादातर मरीज ठीक से ब्रश नहीं करते हैं, इस कारण उन्हें दांतों की बीमारियां लग जाती हैं। इसी कारण उनके दांतों में कैविटी जमा हो जाती है। इस कारण लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या रहती है। शिविर में आए 80 फीसदी मरीजों को मुंह से बदबू आने की दिक्कत थी। कई मरीज ऐसे भी थे, जिनके दांत निकाले गए थे और उनमें बीच में गैप था। उनका भी समाधान किया गया।

महिलाओं को पेट में दर्द हो तो हो जाएं सावधान

स्त्री रोग और एंडोस्कोपिक सर्जन डॉ. राहुल मनचंदा ने बतया कि जांच कराने आई कुछ महिलाओं ने बताया कि उनकी माहवारी अनियमित है। उनके पेट में दर्द भी रहता है। डॉ. मनचंदा के अनुसार, इसकी बड़ी वजह आजकल का खानपान और हार्मोन का डिसबैलेंस होना है। महिलाओं को इस तरह की दिक्कत होने पर उन्हें तुरंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए। इलाज में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

मरीजों ने ‘हिन्दुस्तान को शुक्रिया बोला

स्वास्थ्य शिविर में पहुंचे मरीजों ने ‘हिन्दुस्तान और पीएसआरआई अस्पताल की साझी पहल को सराहा। शिविर में अपने स्वास्थ्य जांच कराने पहुंचे 68 साल के सुरेश कुमार और 38 वर्षीय आरती गुप्ता ने बताया कि ऐसे शिविर लगते रहने चाहिए। ताकि किसी अस्पताल में पैसा देकर जांच कराने के शिविर में मुफ्त जांच हो सके। 80 साल के कमल कुमार ने भी इस पहल की सराहना की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:psri camp