ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीपर्यटक वीजा फिर से शुरू करने की तैयारी

पर्यटक वीजा फिर से शुरू करने की तैयारी

बैठक - पहले कोविड सुरक्षित देशों के लिए देश के दरवाजे खुलेंगे - केवल कोरोना

पर्यटक वीजा फिर से शुरू करने की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 05 Mar 2021 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

बैठक

- पहले कोविड सुरक्षित देशों के लिए देश के दरवाजे खुलेंगे

- केवल कोरोना रिपोर्ट ली जाए या क्वारंटाइन करें इन नियमों को तय करना बाकी

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

पर्यटक वीजा को फिर से शुरू करने की तैयारी है। कोरोना संक्रमण से बचाव के पूरे प्रोटोकॉल के साथ पहले केवल कोविड सुरक्षित देशों के लिए ही देश के दरवाजे खोले जाएंगे। दिल्ली हवाईअड्डे पर भी इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। कोविड जांच से लेकर संक्रमण से बचाव के लिए अतिरिक्त कर्मचारी लगाए गए हैं। पर्यटक वीजा शुरू करने को लेकर स्वास्थ्य, विमानन व पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक हुई है। फिलहाल अभी इसे लेकर विचार-विमर्श चल रहा है।

जो लोग आएंगे उनकी केवल कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट ली जाए, शपथ पत्र या क्वांरटाइन करें, इन नियमों को तय करने के लिए माथापच्ची चल रही है। जल्द ही इस पर अंतिम निर्णय लेने के बाद गर्मियों तक इसके शुरू होने की संभावना है। पहले गोवा, केरल व राजस्थान जिन राज्यों में कोरोना नियंत्रित हालत में है, वहां के वीजा दिए जाने की योजना है। हाल ही में घरेलू पर्यटन को अनुमित दी गई है। अंतरराष्ट्रीय सैलानियों के आने से कोरोना के चलते परेशानी में चल रहा पर्यटन उद्योग व एयरलाइन कंपनियों को फायदा होगा।

शहरों में कम पर्यटक

फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलेटी के मुताबिक, गोवा, राजस्थान व केरल जैसी जगहों पर होटलों में 60 फीसदी बुकिंग हो रही है। वहीं दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में यह केवल 30 फीसदी है। अभी केवल घरेलू लोग हैं। 2019 में भारत में 70 फीसदी विदेशी सैलानी अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया, बांगलादेश व मलेशिया से आया था। संभावना है कि पूरी क्षमता में विदेशी पर्यटक आने में लंबा समय लगेगा। कुछ जगहों पर कोरोना के नया रूप मिलने से यह और मुश्किल हुआ है।

मार्च से बंद

बता दें कि मार्च 2020 से पर्यटक वीजा बंद है। फिलहाल केवल एयर बबल के तहत 25 देशों के 100 जगहों से आवाजाही हो रही है। दिल्ली हवाईअड्डे पर कुल करीब सात हजार विदेशी आवाजाही कर रहें हैं। सभी का कोरोना आरटी-पीसीआर जांच हो रही है। दिल्ली हवाईअड्डा प्रशासन के मुताबिक, 70 फीसदी घरेलू उड़ानें चल रही हैं। गर्मियों तक इनके पूरी संख्या में चलने की संभावना है। होली पर भी घरेलू उड़ानों में भीड़ बढ़ेगी।

बरेली के लिए उड़ान

दिल्ली हवाईअड्डे पर 8 मार्च से दिल्ली से बरेली के लिए सीधी उड़ान शुरू होने जा रही है। अभी तक सीधी उड़ान नहीं थी। यहां से केवल सेना के विमान उड़ान भरते थे। अब यात्री विमान भी चलेंगे। अभी लोग सड़क या रेल मार्ग से बरेली जाते थे। बरेली के सबसे नजदीक पंतनगर हवाईअड्डा है। वह भी 79 किलेामीटर दूर है। बरेली हवाईअड्डे से बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बदायुं, रामपुर, मुरादाबाद व हल्द्वानी के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें