ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीरेलगाड़ियों में बिजली आधारित रसोई लगाने की तैयारी

रेलगाड़ियों में बिजली आधारित रसोई लगाने की तैयारी

भारतीय रेलगाड़ियों में जल्द ही एलपीजी आधारित पेंट्रीकार की जगह बिजली से चलने वाली आग रहित रसोई लेने वाली है। वर्तमान में इस्तेमाल की जा रही...

रेलगाड़ियों में बिजली आधारित रसोई लगाने की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 03 Dec 2021 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बदलाव

एलपीजी के बजाय फ्लैमलेस इलेक्ट्रिक डिजाइन पेंट्रीकार लगेगी

सुरक्षित सफर व पर्यावरण अनुकुल होने के चलते किया जा रहा बदलाव

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

भारतीय रेलगाड़ियों में जल्द ही एलपीजी आधारित पेंट्रीकार की जगह बिजली से चलने वाली आग रहित रसोई लेने वाली है। वर्तमान में इस्तेमाल की जा रही पेंट्रीकार को एलपीजी से इलेक्ट्रिक में तब्दील किया जा रहा है। लोगों को बेहतर सेवा, सुरक्षित सफर व पर्यावरण अनुकुल होने के चलते रेलवे यह बदलाव कर रहा है। शुरूआत में लंबी दूरी की रेलगाड़ियों में इसे लगाया जाएगा। इसमें आगजनी पर चेतावनी देने वाली प्रणाली लगाई गई है। सभी विद्युत संबंधी सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखा गया है। एलईडी लाइट लगाने के साथ ही अतिरिक्त भार उठाने के लिए अंडरफ्रेम को भी मजबूत किया गया है।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह इस्तेमाल के हिसाब से काफी सुरक्षित और यूजर फ्रेंजली है। इसके इस्तेमाल से खतरनाक और प्रदूषणकारी जीवाश्म ईंधन की बचत होगी। आधुनिक पेंट्री कार में अत्याधुनिक रसोई उपकरण लगाए गए है। इसे स्टेनलेस स्टील से तैयार किया गया है जिससे सफाई आदि का भी खास ध्यान रखा जा सकेगा। यह रसोई लखनऊ की आलमबाग वर्कशॉप में तैयार की गई है। फिलहाल पहली ऐसी आधुनिक पेंट्रीकार बनकर तैयार हो चुकी है वहीं जल्द ही 10 ओर ऐसी पेंट्रीकार तैयार करने का काम चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें