ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीकचरा जलता देखें तो व्हाट्सअप पर करें शिकायत

कचरा जलता देखें तो व्हाट्सअप पर करें शिकायत

अपने आस-पास जलते हुए कचरे या निर्माण कार्य के चलते उड़ती हुई धूल की शिकायत व्हाट्सअप पर की जा सकती है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने इस तरह की शिकायत के लिए दो व्हाट्सअप नंबर जारी किए हैं। मंगलवार...

कचरा जलता देखें तो व्हाट्सअप पर करें शिकायत
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 05 Dec 2017 11:34 PM
ऐप पर पढ़ें

अपने आस-पास जलते हुए कचरे या निर्माण कार्य के चलते उड़ती हुई धूल की शिकायत व्हाट्सअप पर की जा सकती है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने इस तरह की शिकायत के लिए दो व्हाट्सअप नंबर जारी किए हैं। मंगलवार दिन में पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने अलग-अलग विभागों के साथ बैठक करके प्रदूषण पर रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी ली।

दिल्ली में एक बार फिर से हवा में घुले प्रदूषण की स्थिति घातक स्तर पर पहुंच गई है। दिन में पर्यावरण मंत्री ने राजस्व, लोक निर्माण, परिवहन, दिल्ली के तीनों निगम, एनडीएमसी, डीडीए, दिल्ली छावनी परिषद, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति व यातायात पुलिस के प्रतिनिधियों के साथ प्रदूषण पर रोकथाम के लिए बैठक की। बैठक में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने बताया कि कचरा चलने से रोकने और निर्माण कार्य के चलते उड़ने वाली धूल की शिकायत के लिए दो व्हाट्सअप नंबर जारी किए गए हैं। व्हाट्सअप नंबर 9717593501 और 9717593574 से अलग-अलग विभागों को जोड़ा गया है। ताकि, किसी भी तरह तरह की शिकायत आने पर तत्काल कार्रवाई की जा सके। बैठक में पर्यावरण मंत्री ने निगम, डीडीए व अन्य विभागों को वायु प्रदूषण से निपटने के लिए फंड आवंटित करने की भी पेशकश की। इसके लिए उन्होंने संबंधित विभागों को प्रस्ताव पेश करने को कहा।

मंत्री ने कहा कि वायु प्रदूषण की स्थिति को खराब करने वाले स्थानीय कारकों को सुधारने के लिए सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है। पर्यावरण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तापमान कम होने, हवा की गति धीमी होने व वातावरण मौजूद नमी के चलते दिल्ली में स्मोग की स्थिति बन रही है। मंत्री ने निर्माण सामग्री को एकत्रित करने वालों पर लगाम लगाने के निर्देश तीनों निगम के अधिकारियों को दिए। जबकि, निगम के सफाई कर्मचारियों और मालियों की मदद कचरा जलाने वालों की पहचान करने में लेने को कहा। वहीं, यमुना के किनारे आग जलाने की घटनाओं पर लगाम के डीएडीए के अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें