DA Image
19 जनवरी, 2021|6:59|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण, लोगों को सांस लेने में हो रही है परेशानी

pollution in delhi

ठंड का मौसम बढ़ते ही दिल्ली में धुंध और प्रदूषण ने अपनी दस्तक दे दी है। राजधानी में वायु प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। पिछले दो-तीन दिनों से प्रदूषण के स्तर में काफी उतार-चढाव देखने को मिल रहा है। इस बीच लोगों को सांस लेने में भी दिक्कतों की सामना करना पड़ रहा है। 

आज सुबह से ही राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में वायु प्रदूषण गंभीर की श्रेणी में दर्ज किया गया है। आर के पुरम (गंभीर श्रेणी) में एयर क्वालिटी इंडेक्स 451, लोधी राओद में 394 (बहुत खराब श्रेणी), आईजीआई एयरपोर्ट में 440 (गंभीर श्रेणी) और द्वारका में 456 (गंभीर श्रेणी) दर्ज किया गया है। इससे पहले बुधवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में पूरे दिन आसमान में धुंध छाई रही। 

धुंध में छिप गई है दिल्ली

इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर, गाजियाबाद, इंद्रापुरम और गुरुग्राम में भी स्थिति बेहद खराब ही है।

जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में कल भी वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' रही थी। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) दर्ज करने वाले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली के आसपास के पांच पड़ोसी शहरों की हवा में सबसे प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5 और पीएम 10 भी उच्च स्तर पर बने हुए हैं।

हरियाणा में भी है वायु प्रदूषण का बुरा हाल

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pollution increases in Delhi people are having trouble in breathing