ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीछात्रों ने पीएचडी और एमफिल में आवेदन की प्रक्रिया को समझा

छात्रों ने पीएचडी और एमफिल में आवेदन की प्रक्रिया को समझा

दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली बार परास्नातक, एमफिल और पीएचडी अभ्यार्थियों के लिए आयोजित किए गए परामर्श सत्र के दूसरे व अंतिम दिन शनिवार को सवा सौ से ज्यादा छात्र शामिल होने के लिए पहुंचे। इस दौरान...

छात्रों ने पीएचडी और एमफिल में आवेदन की प्रक्रिया को समझा
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 02 Jun 2018 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली बार परास्नातक, एमफिल और पीएचडी अभ्यार्थियों के लिए आयोजित किए गए परामर्श सत्र के दूसरे व अंतिम दिन शनिवार को सवा सौ से ज्यादा छात्र शामिल होने के लिए पहुंचे। इस दौरान छात्रों ने दाखिला विशेषज्ञ समिति सदस्यों से दाखिला संबंधित सवाल जवाब किए। सबसे ज्यादा सवाल एमफिल पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन की योगता को लेकर हुए।

मयूर विहार निवासी छात्रा सोनम ने सवाल किया कि क्या एमफिल और पीएचडी के लिए एक ही फॉर्म भरना होगा या अलग अलग भरना पड़ेगा। डॉ.अशुतोष भारद्वाज ने इसके जवाब में बताया कि एमफिल और पीएचडी दो अलग पाठ्यक्रम है। इसलिए दोनो में आवेदन के लिए अलग-अलग फॉर्म भरने होंगे।

हरियाणा के बहादुरगढ़ से आए मनोज चौधरी ने सवाल किया कि क्या वह एमफिल या पीएचडी में दाखिले के लिए एक ही विषय में आवेदन कर सकते है या एक से ज्यादा विषयों में भी आवेदन किया जा सकता है। इस पर अशुतोष भारद्वाज ने बताया कि यह आवेदनकर्ता के ऊपर है कि वह एक विषय में आवेदन करता है या दो में। यदि आप चाहे तो दो अलग-अलग विषयों में भी पीएचडी के लिए आवेदन कर सकते है। मगर पीएचडी एकबार में एक ही विषय में कर पाएंगे।

नेट पास का होगा सीधा इंटरव्यू

नेट पास अभ्यार्थी यदि एमफिल पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन करते हैं, तो इन छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा जरूरी नहीं है। ऐसे छात्रों को प्रवेश परीक्षा से मुक्त रखा गया है।  ऐसे छात्र आवेदन करने के बाद सीधा इंटरव्यू के लिए योग्य होंगे। नेट पास अभ्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा से छूट दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें