अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गैर कानूनी पार्किंग रोकने के लिए सड़कों पर उतरेंगी टीमें

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता

अवैध पार्किंग के जाम में दिल्ली वाले फंस रहे हैं। आम जनता को इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए जल्द ही यातायात पुलिस व स्थानीय निकाय की टीमें मैदान में मोर्चा संभालेंगी। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सभी एजेंसियों को आदेश दिए हैं कि वह गैर कानूनी तरीके से की जा रही पार्किंग पर रोक लगाए। इसके लिए एक प्रभावी अभियान चलाया जाए।

गुरुवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अफसरों के साथ बैठक में पार्किंग के मुद्दे पर विस्तार से निर्देश दिए। उपराज्यपाल ने कहा कि लोग सड़कों पर गैर कानूनी तरीके से गाड़ी खड़ी करने की जगह अधिकृत पार्किंग स्थानों का ही प्रयोग करें। गलत तरीके से गाड़ी पार्क होने पर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे जगह-जगह जाम लगता है। बाजारों में यह समस्या प्रमुख है। अवैध तरीके से पार्किंग वाले स्थलों को चिंहि्त किया जाए और उसके बाद विशेष टीम बनाकर वहां अभियान चलाया जाए। अवैध पार्किंग हटने से जाम कम होगा और इससे लोगों को राहत मिलेगी।

उपराज्यपाल ने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी कीमत पर अतिक्रमण मुक्त स्थानों पर पुनः अतिक्रमण न हो। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा और यातायात कानूनों पर जागरुकता के लिए सघन प्रचार-प्रसार और शिक्षा की जरूरत है। इसके लिए स्कूल और कॉलेज के छात्रों पर विशेष ध्यान दिया जाए। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस संबंध में जागरुक किया जाए।

उपराज्यपाल ने जाम की स्थिति, जाम संभावित क्षेत्र आदि के बारे में इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले बोर्ड, सोशल मीडिया प्लेटफार्म आदि पर जागरुक करने के आदेश दिए हैं जाए ताकि लोग उसी समय अन्य विकल्प चुन सकें। बैठक में मुख्य सचिव, उपाध्यक्ष डीडीए, प्रधान सचिव गृह, समेत अन्य विभागों के अधिकारी शामिल थे।

वाहनों की संख्या बढ़ने से खड़ी हुई है परेशानी

बैठक में यातायात पुलिस ने बताया कि पार्किंग की समस्या वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण बढ़ी है। यातायात पुलिस के मुताबिक दिल्ली में 2001 से अब तक जनसंख्या में 48 प्रतिशत और वाहनों में 179 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसके अतिरिक्त सड़कों में 15 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इस वजह से यातायात प्रबंधन में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले में यातायात पुलिस ने इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम प्रयोग करने पर जोर दे रही है।

बनेगी विशेष टीमें, चलेगा अभियान

एलजी के निर्देश के बाद पुलिस और निगम अफसर टीम बनाने की कवायद में जुट गए हैं। यातायात पुलिस और निगम की विशेष टीमें बनाकर अवैध रूप से पार्क किए गए वाहनों को हटाया जाएगा। एलजी ने इसकी रिपोर्ट भी अफसरों से मांगी है।

हिन्दुस्तान ने उठाया था पार्किंग का मुद्दा

बाजारों और सड़कों पर पार्किंग की समस्या का मुद्दा हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से उठाया था। गलत जगहों पर वाहन पार्किंग के चलते राजधानी के बाजार जाम का शिकार हैं। पुरानी दिल्ली, करोल बाग, लाजपत नगर, लक्ष्मीनगर, साउथ एक्स जैसे बाजार अवैध पार्किंग का शिकार हैं। इसके चलते बाजार आने वालों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है और लंबे समय जाम से जूझना पड़ता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:parking