ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीगरीबी, असमानताओं को बढ़ा रही महामारी: आईएमएफ

गरीबी, असमानताओं को बढ़ा रही महामारी: आईएमएफ

सालाना बैठक अमीर और गरीब देशों के बीच टीकाकरण की खाई पर चिंता जताई नए

गरीबी, असमानताओं को बढ़ा रही महामारी: आईएमएफ
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 15 Oct 2021 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सालाना बैठक

अमीर और गरीब देशों के बीच टीकाकरण की खाई पर चिंता जताई

नए वेरिएंट आने से अनिश्चितता के साथ जोखिम भी बढ़े

वाशिंगटन। एजेंसी

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के उभरने से अनिश्चितता बढ़ गई है, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था के सुधार की रफ्तार प्रभावित होने का खतरा पैदा हो गया है।

आईएमएफ ने अपनी वार्षिक बैठक के समापन के बाद एक बयान में कहा, वायरस के वेरिएंट के उभरने से अनिश्चितता बढ़ गई है और पुनरुद्धार की राह में जोखिम बढ़ गए हैं। इस बैठक में अन्य लोगों के साथ केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी भाग लिया।

आईएमएफ ने कहा, संकट गरीबी और असमानताओं को बढ़ा रहा है, जबकि दूसरी ओर जलवायु परिवर्तन और अन्य साझा चुनौतियों का दबाव भी बढ़ता जा रहा है, जिस पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है। महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण में तेजी लाने के जरूरत है और ऐसे में अंतरराष्ट्रीय सहयोग और तत्काल कार्रवाई पर जोर दिया गया।

बैठक की अध्यक्षता करने वाली स्वीडन की वित्त मंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने कहा कि महामारी ने वैश्विक स्तर पर गरीबी और असमानताओं को बढ़ा दिया है। बैठक में मजबूत अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सार्वभौमिक टीकाकरण के लिए तत्काल कार्रवाई पर जोर दिया गया। एंडरसन ने कहा कि बैठक में पेरिस समझौते के अनुरूप जलवायु कार्रवाई में और तेजी लाने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता जताई गई।

वैश्विक एजेंसी ने फेडरल रिजर्व तथा अन्य केंद्रीय बैंकों से आग्रह किया कि अगर मौजूदा मुद्रास्फीति के दबाव अस्थायी नहीं साबित होते हैं, तो वे जल्दी से इसकी रोकथाम के उपाय करें। आईएमएफ ने अपने बयान में अमीर और गरीब देशों के बीच टीकाकरण दरों में व्यापक अंतर के बारे में चिंता जताई।

इनसेट

कोरोना को रोकने के लिए सबका टीकाकरण जरूरी: सीतारमण

वाशिंगटन। एजेंसी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आईएमएफ की बैठक में कहा है भारत मानता है कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण महत्वपूर्ण है और कम आय वाले देशों और विकसित देशों के टीकाकरण कवरेज में भारी अंतर चिंता का विषय है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हमें टीका असमानता को दूर करने पर जोर देना चाहिए।

बैठक में चर्चा का विषय ‘टीका लगाना, जांचना और इसकी गति तेज करना था आईएएफ की वैश्विक नीति एजेंडा का विषय है। इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ युद्ध जीतने के लिए, यह जरूरी है कि हम स्वतंत्र रूप से चिकित्सा अनुसंधान साझा करें और अनुकूल, जवाबदेह, किफायती और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली विकसित करें।

जलवायु परिवर्तन पर साझा जिम्मेदारी अहम

सीतारमण ने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए समानता और साझा, लेकिन अलग-अलग, जिम्मेदारियों और क्षमताओं के सिद्धांतों के साथ बहुपक्षीय दृष्टिकोण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किफायती वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी तक पहुंच प्राप्त करने में विकासशील देशों के सामने आने वाली विकट चुनौतियों की पहचान करना महत्वपूर्ण है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें