ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर 24 घंटे नजर

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर 24 घंटे नजर

दिल्ली की सड़कों पर ओवर स्पीड, लाल बत्ती उल्लंघन और जेब्रा क्रासिंग की अनेदखी मंहगी पड़ेगी। ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का दिल्ली पुलिस ऑनलाइन त्वरित चालान काटेगी। सरकार पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर...

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर 24 घंटे नजर
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Jan 2018 11:19 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की सड़कों पर ओवर स्पीड, लाल बत्ती उल्लंघन और जेब्रा क्रासिंग की अनेदखी मंहगी पड़ेगी। ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का दिल्ली पुलिस ऑनलाइन त्वरित चालान काटेगी। सरकार पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर धौलाकुआं से सराय कालेखां (14 किलोमीटर) के बीच अत्याधुनिक ट्रैफिक सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम (टीएसएमएस) लागू करने जा रही है। इससे 24 घंटे ट्रैफिक पर नजर रखी जा सकेगी।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि तकनीक की मदद से लोग ट्रैफिक नियम का पालन करेंगे और सड़क सुरक्षा मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सहित देशभर में राष्ट्रीय राजमार्गो पर इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम को लागू किया जाएगा।

दिल्ली में टीएसएमएस को लेकर परिवहन भवन में कार निर्माता कंपनी मारुति और दिल्ली पुलिस के बीच हस्ताक्षर पर करार किया गया। इस मौके पर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक, मारुति कंपनी के एमडी के. आयु काबा उपस्थित थे। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश में हर साल पांच लाख सड़क हादसों में 1.5 लाख लोगों की मौत हो रही है। 70 फीसदी हादसे ड्राइवरों की गलती खासकर नियमों की अनेदखी के कारण होते हैं।

उन्होंने कहा कि सख्त कानून बनाने के साथ आधुनिक तकनीक सड़क दुर्घटनाएं कम करने में सहायक होगी। दिल्ली में कार निर्माता कंपनी मारुति ने आधुनिक तकनीक टीएसएमएस को विकसित किया है। इसकी मदद से दिल्ली में सड़क सुरक्षा सुदृढ़ होगी और लोगों के व्यवहार में परिवर्तन आएगा। धौलाकुंआ से सराय कालेखां के बीच लगने वाले 100 से अधिक उच्च तकनीक के कैमरे दिल्ली पुलिस के कंट्रोल को सूचना देंगे। जिससे ऑनलाइन ही उल्लघंन करने वाले का चालान काटा जाएगा। इससे हिट एंड रन केस में वाहनों की पहचान करना आसान होगा। विदित हो कि गत वर्ष दिल्ली में सड़क हादसों में 1495 लोगों की मौत हुई जाकि देश के अन्य शहरों की अपेक्षा सर्वाधिक है।

बॉक्स

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कहा कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर तेजी से काम चल रहा है। इससे दिल्ली के ट्रैफिक दबाव को 40 फीसदी तक कम किया जा सकेगा। गडकरी ने कहा कि धौलाकुआं परियोजना में पेड़ काटने की अनुमति मिल गई है। इससे दिल्ली-गुरुग्राम के बीच सफर का नया साधन उपलब्ध होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें