DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR नई दिल्लीचलते-चलते : रिकॉर्ड : पक्षी ने अलास्का से ऑस्ट्रेलिया तक बिना रुके किया 12,874 किमी का सफर

चलते-चलते : रिकॉर्ड : पक्षी ने अलास्का से ऑस्ट्रेलिया तक बिना रुके किया 12,874 किमी का सफर

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 05:30 PM
चलते-चलते : रिकॉर्ड : पक्षी ने अलास्का से ऑस्ट्रेलिया तक बिना रुके किया 12,874 किमी का सफर

ऑस्ट्रेलिया : एजेंसी

एक पक्षी ने अमेरिका के अलास्का से ऑस्ट्रेलिया तक बिना रुके 12874 किमी का सफर तय कर रिकॉर्ड बनाया है। इसके साथ ही बार-टेल्ड गॉडविट नाम का यह पक्षी दुनियाभर में चर्चा का केंद्र बन गया है। आलम यह है कि इस बार इस पक्षी ने अपना ही पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज किया है। गॉडविट ने पिछले साल अलास्का से न्यूजीलैंड तक बिना रुके उड़ान भरी थी।

ट्रैकर से मापी गई दूरी, 239 घंटे तक उड़ान भरी

बार-टेल्ड गॉडविट अपनी लंबी दूरी की यात्राओं के लिए जाना जाता है। इस बार बार-टेल्ड गॉडविट के सफर की दूरी व गति मापने के लिए् ट्रैकर का इस्तेमाल किया गया था। पक्षी पर एक छोटे सौर-संचालित उपग्रह ट्रैकर को लगाया गया था। मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक पक्षी ने यात्रा के लिए 17 सितंबर को अमेरिका छोड़ दिया और उसने 10 दिनों के बाद नीचे आने से पहले 239 घंटे तक उड़ान भरी।

फाइटर जेट से पक्षी की तुलना, सफर में भूखा रहता है

विशेषज्ञों ने बार-टेल्ड गॉडविट नाम के इस पक्षी की तुलना अपने आकार के लिए एक फाइटर जेट से की है। उसके पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारण पक्षी का आकार और उसकी नॉन स्टाफ सफर का गुण है। विशेषज्ञों के मुताबिक आमतौर पर लंबी दूरी के विमान को भी उड़ान के दौरान एक बार जमीन पर उतरना पड़ता है लेकिन यह पक्षी लंबी यात्रा करने में महारती है। विशेष तौर पर यह भोजन के लिए भी नीचे नहीं उतरता है और भूखे रहकर ही लंबी यात्राएं करता है।

400 ग्राम वजन वाले पक्षी का कीड़े हैं आहार

विशेषज्ञों के मुताबिक बार-टेल्ड गॉडविट की लंबी यात्रा का गुण उसके वजन में छुपा हुआ है। विशेषज्ञों के मुताबिक बार-टेल्ड गॉडविट का वजन मात्र 400 ग्राम है। जबकि इसका प्रिय भोजन कीड़े हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें