class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बुजुर्ग महिला की घर में हत्या, लूटपाट की आशंका

murder

मालवीय नगर में सोमवार रात 73 वर्षीय बुजुर्ग महिला चंद्रमुखी की घर में हत्या कर दी गई। बुजुर्ग के हाथ चुन्नी और मुंह कपड़े से बंधा था। घर का सामान भी बिखरा हुआ था। प्राथमिक जांच में पुलिस ने लूट के लिए हत्या किए जाने की आशंका जताई है। हालांकि, जांच में प्रॉपर्टी विवाद का एंगल भी सामने आया है। पुलिस इस बाबत परिजनों से भी पूछताछ कर रही है।

जानकारी के अनुसार, चंद्रमुखी सावित्री नगर स्थित अपने मकान की पहली मंजिल पर अकेली रहती थीं। उनके पति कहर सिंह गुलिया का वर्ष 2011 में देहांत हो गया था। वह नगर निगम से सेवानिवृत्त थे। बुजुर्ग महिला का बड़ा बेटा कुलदीप मकान की तीसरी मंजिल पर रहता है। उसकी पत्नी सफदरजंग अस्पताल में नर्स है। कुलदीप के छोटे भाई जोगिन्द्र और राकेश अमेरिका में रहते हैं। वहीं, महिला की एक बेटी कनाडा और दूसरी सोनीपत में रहती है।

कुलदीप सेना के अधिकारियों को योग सिखाता है। मंगलवार सुबह लगभग 6.30 बजे वह योग सिखाने के लिए तीसरी मंजिल से उतरकर कार में बैठा। तभी उसकी नजर सामने पौधों पर गई, जिनमें उसकी मां रोजाना सुबह उठकर पानी डालती थी, लेकिन पौधे सूखे थे। शक होने पर वह मां के कमरे में गया। कमरे का दरवाजा खुला था। उसने अंदर जाकर देखा तो मां चंद्रमुखी का चेहरा कपड़े और दोनों हाथ चुन्नी से बंधे थे। कमरे का सामान बिखरा हुआ था। उसने तुरंत पुलिस को घटना की जानकारी दी। इस बाबत हत्या का मामला दर्ज कर मालवीय नगर पुलिस जांच कर रही है। प्राथमिक जांच में पुलिस ने गला दबाकर हत्या किए जाने की आशंका जताई है। हालांकि, स्पष्ट कारण का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद चलेगा।

पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही

पुलिस आसपास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाल रही है। पुलिस को घर के पास एक सीसीटीवी कैमरा मिला है, लेकिन उसका मुंह नीचे की तरफ है। वहीं, घर से कुछ दूरी पर दूसरा सीसीटीवी कैमरा लगा है। पुलिस इनकी मदद से सुराग तलाशने का प्रयास कर रही है।

मौके पर हाथापाई के निशान

मौके पर मटका और कुछ अन्य सामान टूटे हुए मिले हैं। इससे ऐसा लग रहा है कि बुजुर्ग महिला ने जान बचाने के लिए काफी संघर्ष किया होगा। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि घर से क्या सामान गायब है। जांच में पुलिस को पता चला कि महिला घर में ज्यादा नकदी या गहने नहीं रखती थी।

दोपहर बाद नहीं दिखी

छानबीन में पुलिस को पता चला कि बुजुर्ग महिला को आखिरी बार सोमवार दोपहर को देखा गया था। इसके चलते हत्या का सही समय अभी पुलिस को पता नहीं चल सका है। पुलिस को घर से दो मोबाइल फोन मिले हैं। यह भी पता चला कि महिला ज्यादातर लैंडलाइन फोन ही इस्तेमाल करती थी।

प्रॉपर्टी विवाद की भी जांच

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि बुजुर्ग महिला का प्रॉपर्टी को लेकर बेटे से तनाव चल रहा था। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस महिला के बेटे से भी पूछताछ कर रही है। फिलहाल, उसे क्लीन चिट नहीं दी गई है।

निशाने पर बुजुर्ग

06 सितंबर, 2017 : ख्याला इलाके में 70 वर्षीय बुजुर्ग की सुआं घोंपकर हत्या

09 अगस्त, 2017 :वेलकम इलाके में 70 वर्षीय बुजुर्ग की गला रेत कर हत्या

21 जनवरी, 2017 : भजनपुरा में लिवइन में रहने वाले 61 वर्षीय बुजुर्ग की गला घोटकर हत्या

27 जनवरी, 2017 : त्रिलोकपुरी में 75 वर्षीय महिला की गला रेतकर हत्या

दिल्ली में बुजुर्गों का ब्योरा

31, 118 बुजुर्ग 2017 पंजीकृत हुए (31 जुलाई तक)

29,087 वृद्ध 2016 में पंजीकृत हुए थे

9, 679 बुजुर्ग 2010 में पंजीकृत हुए थे

बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने ये कदम उठाए

  • सीनियर सिटीजन सेल : 20 जुलाई, 2004 में पुलिस हेडक्वार्टर में सीनियर सिटिजन सेल की शुरुआत की गई।
  • सीनियर सिटीजन ऐप : बुजुर्गों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने सीनियर सिटीजन ऐप की शुरुआत की है।
  • हेल्पलाइन नंबर : दिल्ली पुलिस ने बुजुर्गों की सुरक्षा को लेकर हेल्पलाइन नंबर-1291 की व्यवस्था की है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:old lady murdered in malviya nagar house
दूल्हा-दुल्हन को ले जा रही कार गड्ढे में गिरीदिल्ली में हैलीकॉप्टर से बारिश का विकल्प