ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीमरकज के जमाती कहां-कहां गए और किससे मिले, अजीत डोभाल खुद पूरे मामले पर रख रहे नजर

मरकज के जमाती कहां-कहां गए और किससे मिले, अजीत डोभाल खुद पूरे मामले पर रख रहे नजर

दिल्ली स्थित निजामुद्दीन के मरकज से निकाले गए लोगों के अलावा दिल्ली से कौन-कौन लोग उसमें शामिल हुए। विदेश से आए जमात के लोग दिल्ली के किन-किन इलाकों में गए और किनसे मिले। केंद्र सरकार की जांच...

मरकज के जमाती कहां-कहां गए और किससे मिले, अजीत डोभाल खुद पूरे मामले पर रख रहे नजर
नई दिल्ली, बृजेश सिंहSun, 05 Apr 2020 10:06 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली स्थित निजामुद्दीन के मरकज से निकाले गए लोगों के अलावा दिल्ली से कौन-कौन लोग उसमें शामिल हुए। विदेश से आए जमात के लोग दिल्ली के किन-किन इलाकों में गए और किनसे मिले। केंद्र सरकार की जांच एजेंसियां ऐसे लोगों पर नजर रख रही हैं। दिल्ली के करीब 10 से अधिक मुस्लिम बाहुल्य इलाकों को हॉट स्पॉट बनाकर केंद्रीय जांच एजेंसी, सेना और खुफियां एजेंसियों की टीमें इसपर काम कर रही है। 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल खुद इस पर नजर बनाए हुए हैं। सूत्रों की माने तो सरकार का आकलन है कि मरकज से निकाले गए लोगों के अलावा दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से करीब 6000 लोग यहां (मरकज) पहुंचे थे, जिनकी सरकार तलाश कर रही है। इन्हें क्वारंटाइन करने के लिए दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की मदद ली जा रही है। 

केंद्र सरकार विदेश से जमात में शामिल होने आए लोगों की गतिविधियों का भी पता लगा रही है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों की मदद से विदेश से आने वालों की पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। कई इलाके हॉटस्पॉट: दिल्ली के जिन इलाकों को हॉट स्पॉट मानकार एजेसियां जांच कर रही है, उसमें जाकिर नगर, ओखला, शाहीनबाग, जामिया नगर, गांधी नगर, सीलमपुर, मुस्तफाबाद, दिल्ली गेट, दरियाजंग, तुर्कमान गेट, बल्लीमरान जैसे इलाके शामिल हैं। 

पुरानी दिल्ली में मानने वाले सबसे ज्यादा: सूत्रों की माने तो एजेंसियों की सबसे ज्यादा नजर पुरानी दिल्ली के इलाकों पर हैं, क्योंकि यहां तबलीगी समाज को मानने वालों की संख्या सबसे अधिक है। उत्तर पूर्वी दिल्ली, जहां मुस्लिमों की संख्या अधिक है, वहां दंगों के चलते लोग बाहर नहीं निकल रहे थे, फिर भी वहां के कुछ खास इलाकों पर नजर हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें