DA Image
27 जनवरी, 2020|12:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

JDU कार्यकारिणी की मीटिंग जारी, नीतीश कुमार तय करेंगे भावी एजेंडा

जनता दल (यू) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की महत्वपूर्ण बैठक रविवार को दिल्ली के सात जंतर मंतर कार्यालय में शुरू हो गयी जिसमें पार्टी संगठन के विस्तार और मजबूती, चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की रणनीति एवं अन्य ज्वलंत मुद्दों पर विचार किया जायेगा।

बैठक में जद (यू) प्रमुख एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पार्टी के प्रधान महासचिव के सी त्यागी, सांसद सी पी सिंह तथा महासचिव संजय झा, बिहार के कई वरिष्ठ मंत्री तथा 17-18 राज्यों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार कार्यकारिणी की बैठक में संगठनात्मक मुद्दों और चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की रणनीति पर विचार किया जायेगा। सूत्रों ने बैठक में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) से संबंधों पर चर्चा होने की संभावना से इन्कार किया। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ और मिजोरम में इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

तेजस्वी की चुप्पी से उनका अपराध नहीं छिपेगा : सुशील मोदी

पार्टी सूत्रों के अनुसार जेडीयू इन चुनावों में अपने उम्मीदवार खड़े करना चाहता है ताकि राजग पर दबाव बनाया जा सके और लोकसभा चुनाव के दौरान इसका लाभ बिहार में लिया जा सके। इसके साथ ही शरद यादव गुट के पार्टी से अलग होने के बाद उनके प्रभाव क्षेत्र को सीमित करने के उद्देश्य से भी ऐसा किया जा सकता है। झा ने बैठक के पूर्व संवाददाताओं सें कहा कि राजग से अलग होने का सवाल ही नहीं उठता। पार्टी अगला लोकसभा चुनाव गठबंधन के साथ मिलकर लड़ेगी।

PHOTO: कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार में जाप के बंद का मिला जुला असर

पार्टी के वरिष्ठ नेता श्याम रजक ने कहा कि पार्टी लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराये जाने के पक्ष में है लेकिन इसके लिए अभी उपयुक्त समय नहीं है। बैठक में इस मुद्दे पर भी चर्चा किये जाने की उम्मीद है। 

शनिवार दिल्ली पहुंच नीतीश ने की कई नेताओं से मुलाकात-
कार्यकारिणी में राजनीतिक व आर्थिक प्रस्तावों के साथ अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होगी। शनिवार शाम को दिल्ली पहुंचते ही नीतीश कुमार ने बिहार भवन में पार्टी नेताओं के साथ मुलाकातें की। शाम छह बजे पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक शुरू हुई जिसमें कार्यकारिणी में पारित किए जाने वाले प्रस्ताव व चर्चा के अन्र्य बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया। जद (यू) बिहार के बाहर भी कई राज्यों में लोकसभा चुनाव लड़ेगी। चूंकि उसका भाजपा के साथ गठबंधन केवल बिहार तक ही सीमिति है ऐसे में पार्टी अन्य राज्यों में भी चुनाव लड़कर अपनी ताकत बढ़ाने के साथ राष्ट्रीय स्तर की राजनीतिक पार्टी का दर्जा हासिल करने की कोशिश करेगी। वहीं पार्टी के एक प्रमुख नेता ने कहा है कि इस बैठक के बाद सारे देश के कार्यकर्ताओं को साफ हो जाएगा कि असली जद (यू) यही है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:nitish kumar delhi visit for jdu national executive meet