अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दक्षिणी निगम को कूड़ा उठाने व सफाई के लिए 24 मशीनें मिलीं

hardeep singh puri

समग्र स्वच्छता दिवस पर केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को भीकाजी कामा पलेस के निकट पार्क में सफाई कार्य में सहयोग दिया। साथ ही उन्होंने सड़कों, सार्वजनिक स्थानों व बाजारों से कूड़ा उठाने के लिये 24 बैटरी चलित मशीनें दक्षिणी निगम को समर्पित कीं। ये मशीनें बिना शोर के सफाई करती हैं और कचरे का निपटान करती हैं। इस दौरान हरदीप सिंह के साथ महापौर कमलजीत सहरावत, केन्द्रीय मंत्रालय के सचिव डीएस मश्रिा, आयुक्त डॉ.पुनीत कुमार गोयल और अन्य अधिकारियों व पार्षदों पार्क में 40 मिनट तक झाडू से सफाई की और पौधे लगाए। इस मौके पर स्कूली बच्चों को वर्मो कंपोस्टिंग और कंपोस्ट बनाने तथा रिसाइकलिंग के मॉडल दिखाए। 

स्वच्छता की शपथ दिलाई गई
समारोह की शुरुआत में केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्री ने लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और उन्हें एक साल में कम से कम 100 घंटे स्वच्छता के लिये काम करने को कहा। उन्होंने कहा कि हमें गावों में पांच करोड़ तथा शहरों में 51 लाख शौचालय बनाने हैं। अगर हर कॉलोनी और गली में स्वच्छता का काम शुरू नहीं हुआ तो निगम की चुनौती जटिल हो जायेगी। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य जीरो वेस्ट, स्वच्छ पड़ोस, स्रोत पर कूड़े का अलगाव, सीवरों की सफाई और उन्नत कचरा प्रबंधन है। 

तीन जोन में एफसीटीएस लगाए गए
इस मौके पर महापौर कललजीत सहरावत ने कहा कि कूड़े के संकलन, परिवहन, निपटान में प्रगति हुयी है और तीन जोन में एफसीटीएस लगाए गए हैं। वहीं, निगम आयुक्त डॉ. गोयल ने कहा कि सफाई के काम में मशीनों के इस्तेमाल में वृद्धि हुई है। ज्यादा एफसीएसटी, सुपर सकर, मेकेनिकल स्वीपर और एसएलएफ और कंप्रेसर लगाये गए हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिणी दल्लिी नगर निगम ने कूड़ा उठाने के उप नियम बनाये हैं और इन्हें उप राज्यपाल से मंजूरी मिलने पर लागू किया जायेगा। उन्होंने बताया कि तहखंड में कचरे से बिजली बनाने के संयंत्र के लिये टेंडर इसी महीने जारी कर दिए जाएंगे और यह संयंत्र 18 महीने में काम करने लगेगा। इस संयंत्र में 2000 मट्रिकि टन कूड़े से रोज बिजली बनेगी। इस मौके पर महापौर के अलावा उप महापौर कैलाश सांकला, स्थाई समिति अध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता, सदन की नेता शिखा राय भी मौजूद रहीं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:nigam