ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीपॉवर कट से बचाएगा नया पॉवर सिस्टम

पॉवर कट से बचाएगा नया पॉवर सिस्टम

- ब्रेकडाउन होने की स्थिति तेजी से हो सकेगा काम

पॉवर कट से बचाएगा नया पॉवर सिस्टम
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2018 11:36 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। पंकज रोहिला

पावर कट से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए अब नए पावर सिस्टम की मदद ली जाएगी। नए सिस्टम की बदौलत आपके घर से लेकर ग्रिड तक की लोकेशन बिजली कंपनी के नेटवर्क में ट्रैक हो जाएगी। उपभोक्ताओं को भीषण गर्मियों में लंबे पावर कट से राहत दिलाने के लिए यह पहल की गई है।

नए सिस्टम की मदद से आपके घर से संबंधित लाइनें यदि ब्रेकडाउन होती हैं तो बिजली कंपनियों को फॉल्ट ट्रैक करने में आसानी होगी। इस सीधा लाभ करीब 40 लाख उपभोक्ताओं को होगा। इसका ट्रायल दिल्ली में शुरू हो गया है। बीएसईएस यमुना व बीएसईएस राजधानी दोनों ही कंपनियों के उपभोक्ताओं का इस योजना से अधिक लाभ होगा। इन इलाकों में बीते वर्ष भी पीक ऑवर के दौरान अधिक पावर कट हुए थे। विभाग के कर्मियों को ब्रेकडाउन का कारण तलाशने में सबसे अधिकारी परेशानी होती थी। लेकिन इस सिस्टम के आ जाने के बाद ब्रेकडाउन से होने वाली परेशानियों से जल्द निपटा जा सकेगा।

ऑनलाइन सिस्टम को जीआईएस से जोड़ा

बीएसईएस कंपनी के इस ऑनलाइन सिस्टम में आपके इलाके की गलियों और वहां की चर्चित जगहों को ग्लोबल इंफोरमेशन सिस्टम (जीआईएस) से जोड़ा गया गया है। इस सिस्टम को लोकल एरिया के साथ ही स्थानीय टीम से भी लिंक कर दिया गया है। इससे लोकल ब्रेकडाउन होने की स्थिति में तेजी से काम हो सकेगा।

ऐसे काम करेगा

जैसे ही कोई उपभोक्ता बिजली कंपनी के पास ब्रेकडाउन या लोकल फॉल्ट की जानकारी देगा। केंद्रीय कक्ष सेटेलाइट इमेज के माध्यम से सही लोकेशन संबंधित लाइन मैन के पास भेज देगा। इसमें उपभोक्ता को जारी किए गए सीए नंबर के आधार पर उसके पोल की लोकेशन व जगह की जानकारी होगी। इसमें शिकायतकर्ता के माध्यम से दी गई नजदीक के पहचान वाली जगह भी शामिल होगी। इससे आसानी से बिजली कर्मचारी जगह तक पहुंच सकेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें