ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीजीईएम पोर्टल पर 300 से अधिक सहकारी समितियां जुड़ीं

जीईएम पोर्टल पर 300 से अधिक सहकारी समितियां जुड़ीं

नोट :::: पूर्व में जारी.... सहकारी समितियों में चुनाव प्रक्रिया ज्यादा पारदर्शी हो :...

जीईएम पोर्टल पर 300 से अधिक सहकारी समितियां जुड़ीं
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Aug 2022 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नोट :::: पूर्व में जारी.... सहकारी समितियों में चुनाव प्रक्रिया ज्यादा पारदर्शी हो : शाह, खबर के साथ इस्तेमाल करें।

-----------------------------------------------------

-केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने घोषणा की

-इफको, कृभको, नेफेड समेत कई समितियां शामिल

नई दिल्ली, एजेंसी

केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सरकारी ऑनलाइन खरीद पोर्टल जीईएम पर अमूल और इफको समेत 300 से अधिक सहकारी समितियों को खरीदार के रूप में शामिल करने की घोषणा की। शाह ने मंगलवार को ऑनलाइन माध्यम से जीईएम पर सहकारी समितियों को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू की। इसके साथ ही उन्होंने इन सहकारी समितियों से अपने कारोबार के विस्तार के लिए आपूर्तिकर्ताओं के रूप में भी जीईएम पर पंजीकरण कराने को कहा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गत एक जून को जीईएम का दायरा बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए सहकारी संस्थाओं को जीईएम पोर्टल से खरीद की अनुमति दी थी। इससे पहले सहकारी समितियों को इस मंच पर खरीदार के रूप में पंजीकृत होने की अनुमति नहीं थी।

सहकारिता मंत्रालय ने 589 सहकारी समितियों को जीईएम पोर्टल पर मौजूदगी के लिए योग्‍य पात्र के रूप में चुना है। इनमें से 300 समितियों को जीईएम पर शामिल कर लिया गया। इनमें इफको, कृभको, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड), अमूल और सारस्वत सहकारी बैंक शामिल हैं। जीईएम पर पहले दिन 25 करोड़ रुपये के ऑर्डर दिए जाने की उम्मीद है।

इस मौके पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस पहल से सहकारी समितियों के लिए व्यापार आसान हो जाएगा और इससे काफी बचत होगी। उन्होंने कहा कि सहकारिताओं के पोर्टल से जुड़ने से जीईएम पर व्यापार का मूल्य काफी बढ़ जाएगा। वहीं, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने इस कदम को सहकारी समितियों के लिए ऐतिहासिक दिन बताते हुए कहा कि इससे उन्हें बड़ी मदद मिलेगी। जीईएम पर सहकारी समितियों की मौजूदगी चरणबद्ध तरीके से की जाएगी। पहले चरण में 100 करोड़ रुपये के कारोबार वाली सभी पात्र सहकारी समितियां जीईएम पर ऑर्डर देना शुरू कर सकेंगी।

सहकारिता मंत्रालय के बयान के अनुसार, अब तक लगभग 61,851 सरकारी खरीदारों और लगभग 48.75 लाख विक्रेता और सेवा प्रदाताओं ने जीईएम पर पंजीकरण कराया है। उन्होंने 10 हजार से अधिक उत्पादों और 288 सेवा श्रेणियों में 45 लाख से अधिक उत्पादों को इस पोर्टल पर सूचीबद्ध किया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें