DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नई दिल्ली  ›  13 सालों में सबसे कम गर्म थी इस बार की मई, सामान्य से दो डिग्री नीचे रहा तापमान

नई दिल्ली13 सालों में सबसे कम गर्म थी इस बार की मई, सामान्य से दो डिग्री नीचे रहा तापमान

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mrinal Sinha
Tue, 01 Jun 2021 08:29 AM
13 सालों में सबसे कम गर्म थी इस बार की मई, सामान्य से दो डिग्री नीचे रहा तापमान

दिल्ली में इस बार मई महीने का औसत तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे रहा। 13 वर्षों में इस बार की मई सबसे कम गर्म रही। एक दिन भी ऐसा नहीं रहा, जब लोगों को लू का सामना करना पड़ा हो। दिल्ली में इस बार फरवरी, मार्च और अप्रैल का महीना उम्मीद से काफी गर्म था। इस दौरान बारिश भी न के बराबर हुई थी। लेकिन, मई के महीने में चक्रवाती तूफान तौकते और पश्चिमी विक्षोभ के चलते हुई बरसात के चलते ज्यादातर दिनों में तापमान सामान्य से नीचे रहा। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 13 वर्षों में इस बार का मई महीना सबसे कम गर्म रहा।

वर्ष 2008 में मई महीने का औसत अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस था। इस बार मई का औसत अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रहा है। सामान्य तौर पर मई महीने का औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस रहता है। इस प्रकार इस बार तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा है। लगातार बारिश के चलते 19 मई के दिन अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री तक गिर गया था, जो कि सामान्य से 16 डिग्री कम रहा। यह वर्ष 1951 के बाद से मई महीने का सबसे कम अधिकतम तापमान था। महीने भर में एक दिन भी ऐसा नहीं रहा, जब लोगों को लू की तपिश वाली हवाओं का सामना करना पड़ा हो। इससे पहले 2014 का साल ऐसा रहा था, जब मई महीने में एक दिन भी लू नहीं चली थी।

चक्रवातों और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मई महीने में दिल्ली वालों पर मौसम मेहरबान रहा।  इस साल मई के महीने में लोगों को एक बार भी लू (हीट वेव) का सामना नहीं करना पड़ा। मौसम विभाग की मानें तो जून के पहले हफ्ते में भी लू नहीं चलेगी। हालांकि शुक्रवार को पारा 40 के पार होने की संभावना है।

संबंधित खबरें