ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीपर्यावरण संरक्षण से ही धरती पर बचेगा जीवन

पर्यावरण संरक्षण से ही धरती पर बचेगा जीवन

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता पर्यावरण संरक्षण से ही धरती पर जीवन बचेगा। अगर अभी...

पर्यावरण संरक्षण से ही धरती पर बचेगा जीवन
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 05 Jun 2021 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता

पर्यावरण संरक्षण से ही धरती पर जीवन बचेगा। अगर अभी से इसका जैवविविधता और पारिस्थितक तंत्र को बचाने का प्रयास नहीं किया गया तो धरती पर विनाशकारी आपदाओं का सामना करना पड़ेगा। डीडीए द्वारा संचालित बायोडायवर्सिटी पार्क और दिल्ली यूनिवर्सिटी के महाराजा अग्रसेन कॉलेज द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आयोजित वेबिनॉर में कुछ इसी प्रकार की बातें कही गईं।

बायोडायवर्सिटी पार्क कार्यक्रम के वैज्ञानिक प्रमुख डॉ. फैयाज खुदसर ने वेबनॉर की शुरुआत करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण के प्रति जागरुकता आज बेहद जरूरी हो गई है। क्योंकि धरती हम सभी मानवों का एकमात्र घर है। यहां के पारिस्थितिक तंत्र को बचाए रखना होगा। उन्होंने कहा कि महामारी ने भी हमें यही दिखाया है कि एक अच्छा पारिस्थितिक तंत्र तमाम हानिकारक पैथोजेंस को पचा लेता है। उत्तराखंड के पीसीसीएफ डॉ. राजीव भरतरी ने जिम कार्बेट नेशनल पार्क का उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे वहां से लैंटाना समाप्त करके स्थानीय प्रजाति की घासों को तरजीह दी गई। इसके बाद बाघ और हाथी का विचरण वहां बढ़ गया।

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो. सीआर बाबू ने कहा कि पर्यावरण क्षरण से ऐसी विनाशकारी आपदाओं का लगातार दौर शुरू हो जाएगा, जिसके चलते बड़ी आबादी को लगातार मुसीबतें झेलनी पड़ेंगी। पर्यावरण मंत्रालय में एडीशनल सेक्रेटरी उमादेवी ने भारत में जैव विविधता के संरक्षण के लिए हो रहे प्रयासों की जानकारी दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें