ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीजामिया के प्रदर्शनकारियों ने जारी किया यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में पुलिस लाठीचार्ज का Video

जामिया के प्रदर्शनकारियों ने जारी किया यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में पुलिस लाठीचार्ज का Video

नागरिकता संशोधन कानून पर जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी कैंपस में भड़की हिंसा के दौरान पुलिस की तरफ से जामिया यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में जो लाठीचार्ज किया गया था, उसका वीडियो जारी किया गया है। दो...

जामिया के प्रदर्शनकारियों ने जारी किया यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में पुलिस लाठीचार्ज का Video
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sun, 16 Feb 2020 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

नागरिकता संशोधन कानून पर जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी कैंपस में भड़की हिंसा के दौरान पुलिस की तरफ से जामिया यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में जो लाठीचार्ज किया गया था, उसका वीडियो जारी किया गया है। दो महीने पुराने इस वीडियो फूटेज में यह साफतौर पर देखा जा सकता है कि कई पुलिसवाले जामिया यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में पढ़ाई कर रहे छात्रों को लाठी से मार रहे हैं।

उधर, जामिया यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में लाठीचार्ज पर दिल्ली पुलिस ने कहा कि वे इसकी जांच कर रही है। वीडियो सामने आने के बाद स्पेशल कमिश्नर (क्राइम) प्रवीर रंजन ने कहा- हमने जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी (लाइब्रेरी) के ताजा वीडियो को संज्ञान में लिया है, जो अभी वायरल हो रहा है, हम इसकी जांच करेंगे।

49 सेकेंड का वीडियो हुआ जारी

जामिया कॉर्डिनेसन कमेटी की तरफ से सोशल मीडिया पर जारी किए गए इस 49 सेकेंड के वीडियो मे यह दिख रहा है कि छात्र यूनिवर्सिटी के ओल्ड रीडिंग हॉल (एम.फिल सेक्शन) में बैठे हुए हैं। पुलिस के आने से पहले एक शख्स डेस्क के नीचे छिपता हुआ दिखाई दे रहा है जबकि दूसरा जल्दबाजी में उठने को कोशिश करता हुआ दिखाई दे रहा है।

वीडियो में दिख रहा है कि पुलिसवाले करे में घुसते हैं और छात्रों पर लाठीचार्ज करने लगते हैं। कुछ छात्र वहां से भागने की कोशिश करते हैं क्योंकि पुलिस लगातार लाठियां उन पर चला रही है। जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी पूर्व और वर्तमान छात्रों का एक समूह है।

इस वीडियो के सामने आने के बाद कांग्रेस पार्टी पुलिस पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने उन पुलिसवालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है जो इस वीडियो में दिख रहे हैं। थरूर ने ट्वीट करते हुए कहा- “सीसीटीवी फुटेज से यह साफ पता चलता है कि जामिया छात्रों को बिना किसी उत्तेजना के पीटा गया। खौफनाक। ऐसे पुलिसवालों को को कड़ी सजा दी जानी चाहिए।”

जामिया यूनिवर्सिटी में 15 दिसंबर को उस वक्त हिंसा भड़की थी जब यूनिवर्सिटी के छात्रों ने नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन मार्च निकाला था, जिसे पुलिस की तरफ से रोकने के बाद तोड़फोड़ और गाड़ियों में आगजनी की गई थी। पुलिस ने इस हिंसा को रोकने के लिए आंसू गैंस और लाठी चार्ज किया था और करीब सौ से ज्यादा छात्रों को हिरासत में लिया था।

ये भी पढ़ें: जामिया हिंसा: 70 संदिग्धों की तस्वीरें जारी कर पुलिस ने रखा ईनाम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें