ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्ली गाजा पट्टी पर इजरायल ने किए हवाई हमले, सात की मौत

गाजा पट्टी पर इजरायल ने किए हवाई हमले, सात की मौत

इजरायल के हमले के बाद गाजा शहर में धमाके की आवाज सुनी गईं। एक ऊंची इमारत की सातवीं मंजिल से धुआं निकलते देखा...

 गाजा पट्टी पर इजरायल ने किए हवाई हमले, सात की मौत
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 06 Aug 2022 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजा सिटी, एजेंसी।

इजरायल ने शुक्रवार को गाजा पर कई हवाई हमले किए। इन हमलों में हमास के एक वरिष्ठ कमांडर समेत सात लोगों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हुए हैं।

वेस्ट बैंक में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण बढ़े तनाव के बीच इजरायल ने ये हमला किया। हमास के शासन वाले क्षेत्र में हमले से तनाव काफी बढ़ गया है, जहां करीब 20 लाख फलस्तीनी रहते हैं। इजरायल के हमले के बाद गाजा शहर में धमाके की आवाज सुनी गईं। एक ऊंची इमारत की सातवीं मंजिल से धुआं निकलते देखा गया। विद्रोही समूह हमास ने कहा कि हमले में उसके वरिष्ठ कमांडर तैसीर अल-जाबरी की भी मौत हो गई। हमास के वरिष्ठ कमांडर की मौत के बाद गाजा से रॉकेट दागे जाने की आशंका है, जिससे क्षेत्र में फिर से युद्ध छिड़ सकता है।

इस्लामी जेहादियों को बनाया निशाना

इजरायल की सेना ने इस अभियान को ब्रेकिंग डॉन करार दिया और कहा कि उसने इस्लामी जेहादियों को निशाना बनाया है। इजराइल ने देश में भी 'विशेष स्थिति' की घोषणा की है, जहां सीमा से 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और लोगों की अन्य गतिविधियां रोक दी गई हैं। हमास के प्रवक्ता फावजी बरहोम ने कहा कि गाजा के खिलाफ भड़कावे की कार्रवाई शुरू करने वाले इजरायली दुश्मनों ने नया अपराध किया है, जिसकी कीमत उन्हें चुकानी होगी। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस हमले में एक पांच वर्षीय बच्ची की भी मौत हुई है।

हम संघर्ष नहीं चाहते पर सुरक्षा जरूरी

इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने शुक्रवार को गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए कहा कि अधिकारी ऐसी कार्रवाई कर रहे हैं जो इस क्षेत्र से खतरे को दूर कर देंगी। उन्होंने कहा कि हम इजरायल के दक्षिण में नियमित जीवन को बहाल करने के लिए आंतरिक लचीलेपन और बाहरी ताकत के साथ काम करेंगे। हम संघर्ष नहीं चाहते, लेकिन जरूरी हुआ तो हम अपने नागरिकों की रक्षा करने में संकोच नहीं करेंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें