ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीइनसे सीखें : झुग्गी-बस्तियों के छात्र डीयू में संवारेंगे अपने सपने

इनसे सीखें : झुग्गी-बस्तियों के छात्र डीयू में संवारेंगे अपने सपने

हौसला और कुछ कर दिखाने का जुनून हो तो कोई भी मुश्किल आपको मंजिल पाने से नहीं रोक सकती। कुछ ऐसा ही जज्बा है डीयू में इस वर्ष दाखिला लेने वाले इन छात्रों का जोकि दिल्ली की झुग्गी-बस्तियों में रहते हैं।...

1/ 2
2/ 2
हिन्दुस्तान लाइव टीम,नई दिल्लीMon, 24 Jul 2017 02:14 PM
ऐप पर पढ़ें

हौसला और कुछ कर दिखाने का जुनून हो तो कोई भी मुश्किल आपको मंजिल पाने से नहीं रोक सकती। कुछ ऐसा ही जज्बा है डीयू में इस वर्ष दाखिला लेने वाले इन छात्रों का जोकि दिल्ली की झुग्गी-बस्तियों में रहते हैं। इनकी आंखों में पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रशासनिक अधिकारी, पत्रकार आदी बनने के ख्वाब हैं। 

पिता मजदूर हैं 
देश की सबसे बड़ी कबाड़ मार्केट मायापुरी की झुग्गी में रहने वाले 17 वर्षीय प्रिंस के 12वीं में 94 प्रतिशत अंक आए और उसे किरोड़ीमल कॉलेज में दाखिला मिला है। प्रिंस ने बताया कि मेरे पिता मजदूर हैं। यहां से अक्सर ट्रेनें गुजरती हैं। इसलिए मैं रात में पढ़ता था क्योंकि रात में ट्रेनें कम गुजरती हैं। कभी-कभी तो शोरगुल से बचने के लिए कानों में रूई लगानी पड़ती थी। मैं पढ़ाई पूरी करने के बाद आईएएस अधिकारी बन चाहता हूं। जिस दिन मेरा सपना पूरा हुआ, मैं सबसे पहले परिवार को यहां से ले जाऊंगा।

पिता फैक्ट्री कर्मी 
इंदिरा कैंप में रहने वाली मधु को हंसराज कॉलेज में दाखिला मिला है। उसने बताया कि झुग्गी बस्ती में हर वक्त लाउडस्पीकर बजने के कारण पढ़ाई करना मुश्किल होता था। साथ ही, यहां माहौल भी बेहद खराब है। मुझे 12वीं में 88 प्रतिशत अंक मिले हैं। अपनी कामयाबी का श्रेय माता-पिता को देते हुए मधु ने कहा कि मेरे पिता जूते की फैक्ट्री में काम करते हैं। मगर, उन्होंने हमेशा मुझे पढ़ने के  लिए प्रोत्साहित किया। मधु का कहना है कि वह पत्रकार अथवा टीचर बनना चाहती हैं।

नींबू और मिर्च बेचती है मां 
तिगड़ी झुग्गी बस्ती में बीमारी फैलने का खतरा हमेशा रहता है। यहां रहने वाले देवेन्द्र ने बताया कि माता-पिता माह में 10 हजार रुपये कमाते हैं। मेरे पिता चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैं और मां नींबू मिर्च बेचती हैं। कई बार घर की आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो जाती है। मगर, मेरे माता-पिता ने मुझे हमेशा सहयोग दिया। मुझे 12वीं में 90.7 प्रतिशत अंक मिले थे और मैं शहीद भगत सिंह कॉलेज से भूगोल विषय से बीए कर रहा हूं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें