DA Image
20 अप्रैल, 2021|2:45|IST

अगली स्टोरी

आईआईटी दिल्ली का दीक्षांत समारोह 7 नवंबर को, पीएम होंगे मुख्य अतिथि

iit delhi

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (आईआईटी दिल्ली) शनिवार सात नवंबर को अपना 51वां दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा। सीमित लोगों की मौजूदगी में कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों के साथ परिसर में आयोजित होने वाले समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छात्रों को संबोधित करेंगे। हालांकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक व राज्य मंत्री संजय धोत्रे परिसर में मौजूद रहेंगे।

2019 छात्रों को मिलेंगी डिग्री

आईआईटी दिल्ली अपने 51वें दीक्षांत समारोह में कुल 2019 छात्रों को डिग्रियां प्रदान करेगा। इसमें पीएचडी के 298, मास्टर ऑफ साइंस के 13, बीएम टेक के 522, लमास्टर ऑफ डिजाइन के 20, एमबीए के 116, मास्टर ऑफ साइंस के 151, पीजी डिप्लोमा ऑफ आइआइटी दिल्ली के 25, एम टेक (डुअल डिग्री प्रोग्राम) के 105, एम टेक एडवांस के 10, बीटेक के 744 छात्र शामिल हैं। वहीं समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को विभिन्न पुरस्कार से भी सम्मनित किया जायेगा।

समारोह में ई-विद्या की भी होगी शुरुआत

आईआईटी दिल्ली दीक्षांत समारोह में ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम ई-विद्या की शुरुआत भी करेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक इसका उद्घाटन करेंगे। इस प्रोग्राम के तहत आईआईटी दिल्ली इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, विज्ञान,मानविकी और प्रबंधन क्षेत्रों में सर्टिफिकेट कोर्स संचालित करेगा। जिसमें विदेशी छात्र भी दाखिला ले सकेंगे। आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव नेई-विद्या में संचालित होने वाले पाठ्यक्रम वर्तमान समय की जरुरतों को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं।

-----

पूर्व छात्र भी होंगे सम्मानित

समारोह में आईआईटी दिल्ली अपने पूर्व छात्रों को भी सम्मनित करेगा। जिसमें जोमैटो संस्थापक व सह-संस्थापक शामिल भी शामिल हैं। यह पुरस्कार अधिकतर उन पूर्व छात्रों को दिए जाएंगे जो प्रोफेशन में 20 साल से अधिक समय गुजार चुके हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IIT Delhi convocation tomorrow PM will be the chief guest