ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीसुविधा: यात्री कृपया ध्यान दें, आपकी ट्रेन लेट है तो पहले ही मिल जाएगी सूचना

सुविधा: यात्री कृपया ध्यान दें, आपकी ट्रेन लेट है तो पहले ही मिल जाएगी सूचना

समय पर ट्रेनें चलाने में नाकाम रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अलर्ट एसएमएस भेजना शुरू किया है। इसके तहत एक घंटे से अधिक देरी से चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस-शताब्दी...

सुविधा: यात्री कृपया ध्यान दें, आपकी ट्रेन लेट है तो पहले ही मिल जाएगी सूचना
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 09 Dec 2017 09:04 AM
ऐप पर पढ़ें

समय पर ट्रेनें चलाने में नाकाम रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अलर्ट एसएमएस भेजना शुरू किया है। इसके तहत एक घंटे से अधिक देरी से चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस-शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस, गतिमान ट्रेनों के यात्रियों को एसएमएस भेजे जा रहे हैं।

रेलवे की योजना मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू करने की है। इस कदम से यात्रियों को कोहरे के दौरान ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान का समय जाने में आसानी होगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तीन दिसंबर से राजधानी-शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के एक घंटे से अधिक देर होने पर यात्रियों को एसएमएस अलर्ट भेजा जा रहा है। रेलवे प्रतिदिन 25 हजार से अधिक एसएमएस भेज रही है।

वर्तमान में 46 राजधानी, 52 शताब्दी, दो गतिमान और दो तेजस ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू की गई है। इसके अलावा देर से पहुंचने के कारण जो ट्रेनें समय बदलकर चलाई जा रहीं, उनके बारे में भी यात्रियों को बताया जा रहा है। इसके तहत पहला एसएमएस ट्रेन का चार्ट बनने के बाद भेजा जाता है। इसके बाद यदि गंतव्य से ट्रेन के एक घंटे से अधिक देर से चलने की आशंका होती है तो अलर्ट एसएमएस भेजा जाता है। इसी प्रकार आने वाले स्टेशनों के यात्रियों को भी यह एसएमएस भेजा जा रहा है।

अधिकारी ने बताया कि कोहरे के मौसम में 100 से अधिक प्रमुख मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। इससे यात्री ट्रेनों के रनिंग समय के हिसाब से घर से निकल सकेंगे। इसके अलावा अधिक देरी होने पर अपना टिकट रद्द करा सकेंगे। गौरतलब है कि यदि ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्री को पूरा पैसा रिफंड मिलता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें