अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेनमार्क की महिला से सामूहिक दुष्कर्म में 5 दोषियों को मिली उम्रकैद की सजा बरकरार

डेनमार्क की 52 साल की महिला से सामूहिक दुष्कर्म के मामले में हाईकोर्ट ने पांच आरोपियों को निचली अदालत से मिली उम्रकैद की सजा को बरकरार रखा है। फैसला सुनाते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि पीड़िता की गवाही और डीएनए रिपोर्ट से साफ है कि आरोपियों ने अपहरण कर महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया था।

जस्टिस एस. मुरालीधर और आईएस मेहता की पीठ ने यह टिप्पणी करते हुए कहा कि निचली अदालत के फैसले कोई खामी नहीं है, लिहाजा उसमें हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने पांच दोषियों की ओर से निचली अदालत के जून, 2016 के फैसले को चुनौती देने वाली अपील खारिज कर दी। हाईकोर्ट ने कहा कि अभियोजन पक्ष की ओर से पेश साक्ष्यों से स्पष्ट है कि वारदात में सभी आरोपी शामिल थे।

साथ ही हाईकोर्ट ने निचली अदालत में हुई एक चश्मदीद गवाह की गवाही को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। पीठ ने कहा कि इस गवाह को नैसर्गिक गवाह नहीं माना जा सकता है। चश्मदीद होने का दावा करने वाले उस व्यक्ति ने कहा कि था कि उसने आरोपियों को पीड़िता के साथ अपराध करते देखा था। हाईकोर्ट ने कहा कि आरोपियों का अपराध साबित करने के लिए पीड़िता की गवाही और डीएनए रिपोर्ट ही पर्याप्त हैं।

निचली अदालत का फैसला

निचली अदालत ने 10 जून, 2016 को पांचों दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। साथ ही दोषियों को ताउम्र जेल में रखने का आदेश दिया था। अदालत ने दोषियों को आईपीसी की धारा 376 (डी) (गैंगरेप), 395 (डकैती), 366 (अपहरण), 342 (कैद करके रखना), 506 (आपराधिक धमकी) और 34 के जुर्म में सजा सुनाई थी। निचली अदालत ने राजू और राजू चक्का पर 83 हजार रुपये तथा महेंद्र और रजा पर 93 हजार रुपये एवं अर्जुन पर 1.3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था।

एक आरोपी की मौत हो चुकी

मामले के छठे आरोपी 56 वर्षीय श्याम लाल की फरवरी, 2016 में मौत हो गई थी। इसके चलते उसके खिलाफ कार्यवाही रोक दी गई थी।

क्या था मामला

पुलिस के अनुसार, तीन नाबालिग सहित नौ लोगों ने 14 जनवरी 2014 की रात को भारत घूमने आई 52 वर्षीय डेनमार्क की महिला के साथ कनॉट प्लेस के पास चाकू के बल पर सामूहिक दुष्कर्म किया था। साथ ही महिला से लूटपाट भी की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:hc