ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR नई दिल्लीफ्रांस सबसे भीषण सूखे के दौर से गुजर रहा

फ्रांस सबसे भीषण सूखे के दौर से गुजर रहा

- प्रधानमंत्री एलिसाबेथ बोर्न ने बयान जारी कर चेतावनी दी बॉक्स फैक्ट फाइज

फ्रांस सबसे भीषण सूखे के दौर से गुजर रहा
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 06 Aug 2022 02:40 AM
ऐप पर पढ़ें

पेरिस, एजेंसी।

फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिसाबेथ बोर्न ने चेतावनी देते हुए कहा कि देश अब तक के सबसे भीषण सूखे का सामना कर रहा है। साथ ही उन्होंने एक सरकारी संकट इकाई को सक्रिय करने की घोषणा की। बोर्न ने शुक्रवार को एक लिखित बयान में कहा, फ्रांस में कई इलाके ऐतिहासिक रूप से सूखे की स्थिति से गुजर रहे हैं, जिसके कारण कई नगर पालिकाएं पानी के भीषण संकट से गुजर रही हैं। उन्होंने कहा, यह हमारे किसानों, हमारे पारिस्थितिक तंत्र और जैव विविधता के लिए एक त्रासदी है।

प्रधानमंत्री ने बयान में जोर देकर कहा, अगले 15 दिनों तक फ्रांस में गर्मी का दौर इसी तरह जारी रह सकता है। ऐसे में सरकार की संकटकालीन इकाई सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति की निगरानी करने और कुछ स्थानों पर पेयजल पहुंचाने जैसे उपायों के समन्वय की जिम्मेदारी उठाएगी। यह इकाई फ्रांस के ऊर्जा उत्पादन, परिवहन, बुनियादी ढांचे और कृषि पर सूखे के प्रभाव की निगरानी भी करेगी।

ट्रक से की जा रही पानी की आपूर्ति :

गौरतलब है कि फ्रांस में अब 62 इलाकों में बारिश की कमी के कारण पानी के बेजा इस्तेमाल पर प्रतिबंध है। पारिस्थितिक संक्रमण मंत्री, क्रिस्टोफ बेचू ने दक्षिण-पूर्वी फ्रांस की यात्रा के दौरान कहा, 100 से अधिक नगर पालिकाएं अब नल में पीने का पानी उपलब्ध नहीं करा पा रही हैं और उन्हें ट्रक द्वारा आपूर्ति करनी पड़ रही है।

epaper