ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीविदेश : अपडेट ::: नीरव को झटका : ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने खारिज की प्रत्यर्पण रोकने की अपील

विदेश : अपडेट ::: नीरव को झटका : ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने खारिज की प्रत्यर्पण रोकने की अपील

- अदालत ने नई अपील के लिए पांच दिन का समय दिया -

विदेश : अपडेट ::: नीरव को झटका : ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने खारिज की प्रत्यर्पण रोकने की अपील
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 23 Jun 2021 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

- अदालत ने नई अपील के लिए पांच दिन का समय दिया

- ब्रिटेन की गृह मंत्री ने अप्रैल में भारत प्रत्यर्पित किए जाने का आदेश दिया था

लंदन, एजेंसी

पीएनबी के 14,000 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटेन की अदालत ने झटका दिया है। ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ दायर उसकी अपील खारिज कर दी है। इस तरह वह प्रत्यर्पण रोकने संबंधी अपील के पहले चरण में अपनी लड़ाई हार गया है। अब उसके पास मौखिक सुनवाई के वास्ते नए सिरे से अपील दायर करने के लिए केवल पांच दिन का समय है।

ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने अप्रैल में नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित किए जाने का आदेश दिया था, जो धोखाधड़ी और धनशोधन के आरोपों में वांछित है। हाईकोर्ट के न्यायाधीश के समक्ष नीरव की अपील यह दस्तावेजी निर्णय करने से संबंधित थी कि क्या उसे भारत को प्रत्यर्पित करने संबंधी गृह मंत्री के निर्णय या वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत के फरवरी के आदेश के खिलाफ अपील का कोई आधार है। हाईकोर्ट के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि अपील की अनुमति मंगलवार को दस्तावेज में खारिज कर दी गई। अब 50 वर्षीय कारोबारी के पास हाईकोर्ट में संक्षिप्त मौखिक सुनवाई के वास्ते नए सिरे से अपील का आवेदन दायर करने का मौका बचा है जिस पर न्यायाधीश यह निर्णय कर सकते हैं कि क्या मामले में पूर्ण अपील सुनवाई की जा सकती है। इसके लिए उसके पास पांच दिन का समय है। यदि नए सिरे से आवेदन दायर किया जाता है तो इसे उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि नीरव इस तरह का आवेदन दायर करने की योजना बना रहा है।

भारतीय अधिकारियों की ओर से पैरवी कर रही क्राउन प्रोसीक्यूशन सर्विस (सीपीएस) ने पिछले महीने कहा था, हम यह देखने का इंतजार कर रहे हैं कि क्या वे अपील की अनुमति के लिए आवेदन करते हैं। यदि उन्हें अपील की अनुमति मिलती है तो हम किसी भी अपील कार्यवाही का भारत सरकार की ओर से विरोध करेंगे। नीरव मोदी 19 मार्च 2019 को गिरफ्तार किए जाने के बाद से ही दक्षिण-पश्चिमी लंदन स्थित वैंड्सवर्थ जेल में बंद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें