ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्लीविदेश:: संक्षेप

विदेश:: संक्षेप

-वियतनाम में बाढ़, भूस्खलन से तीन लोगों की मौत हनोई, एजेंसी। वियतनाम के उत्तरी...

विदेश:: संक्षेप
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

-वियतनाम में बाढ़, भूस्खलन से तीन लोगों की मौत
हनोई, एजेंसी।

वियतनाम के उत्तरी पर्वतीय क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण तीन लोगों की मौत हो गई।

प्राकृतिक आपदा निवारण और नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय संचालन समिति ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि हा गियांग प्रांत में दो लोग बाढ़ में डूब गए और एक अन्य की भूस्खलन से मौत हो गई तथा 2,400 से अधिक घर जलमग्न हो गए। स्थानीय मीडिया के मुताबिक प्रांत में पिछले 30 वर्षों में सबसे अधिक बाढ़ देखी गई। सामान्य सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार, जनवरी से मई तक वियतनाम में प्राकृतिक आपदाओं में 39 लोग मारे गए और लापता हो गए।

------------------------------------------------

-रूस में प्रशक्षिु विमान दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल के सदस्य की मौत

मॉस्को, एजेंसी।

रूस के उत्तरी ओसेशिया में प्रशक्षिु विमान के तकनीकी खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से चालक दल के सदस्य की मौत हो गई।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि उत्तरी ओसेशिया-अलानिया गणराज्य में रूसी एयरोस्पेस बल का एक प्रशक्षिु एसयू-34 विमान नर्धिारित प्रशक्षिण उड़ान के दौरान पहाड़ी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मंत्रालय के अनुसार विमान नर्जिन क्षेत्र में गिर गया और चालक दल के सदस्य की मौत हो गई। विमान दुर्घटना का प्रारंभिक कारण तकनीकी खराबी है।

---------------------------------------------

- स्कूल में मर्चि स्प्रे से 30 अधिक वद्यिार्थी अस्पताल में भर्ती

टोक्यो, एजेंसी।

जापान की राजधानी टोक्यो के एक स्कूल में मंगलवार को मर्चि स्प्रे के संपर्क में आने के कारण पीड़ित 30 से अधिक वद्यिार्थिंयों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक घटना मंगलवार सुबह करीब 09:55 बजे टोक्यो कोरियन स्कूल में उस समय हुई, जब स्कूल की छुट्टी के बाद कुछ वद्यिार्थियों ने अपने दोस्त का स्प्रे का इस्तेमाल कक्षा में कर दिया, जिसकी चपेट में 30 से अधिक वद्यिार्थी आ गये और उनकी आंखों में जलन शुरू हो गयी। सूचना मिलते ही 12 से अधिक एम्बुलेंस और पुलिस वाहन मौके पर पहुंचे। सभी पीड़ित छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

-----------------------------------------

-पश्चिमी सूडान में छह बच्चों की मौत

खार्तूम, एजेंसी।

मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में पिछले सप्ताह तनाव बढ़ने के बाद पश्चिमी सूडान के शहर एल फशर में जारी संघर्ष में छह बच्चों की मौत हो गई हैं।

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की क्षेत्रीय निदेशक एडेल खोदर ने एक बयान में कहा कि उत्तरी दारफुर प्रांत के एल फशेर में जारी संघर्ष में छह बच्चे मारे गए हैं और कई अन्य घायल हुए हैं। उल्लेखनीय है कि 15 अप्रैल, 2023 को सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच झड़पें हुईं। संघर्ष में शामिल पक्षों ने तब से कई अस्थायी राष्ट्रव्यापी युद्धविराम लागू किए हैं, लेकिन किसी ने भी संघर्ष को सुलझाने में मदद नहीं की है। अक्टूबर के अंत में, पक्षों ने जेद्दा में सऊदी अरब की मध्यस्थता में बातचीत फिर से शुरू की, लेकिन देश में शत्रुता जारी है।

-------------------------------------------

-लेफ्टिनेंट जनरल जमान बंगलादेश के सेना प्रमुख नियुक्त

ढाका, एजेंसी।

लेफ्टिनेंट जनरल वकर-उज-जमान को बंगलादेश का सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। बंगलादेशी रक्षा मंत्रालय के इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस विभाग ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल ज़मान को 23 जून से तीन साल के लिए सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह बंगलादेशी सेना के निवर्तमान सेनाध्यक्ष जनरल शफीउद्दीन अहमद का स्थान लेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल जमान वर्तमान में बंगलादेश की सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के पद पर कार्यरत हैं।

-------------------------------------

-भारतीय जैन संत लोकेश मुनि अमेरिका में विश्व शांति केंद्र स्थापित करेंगे

वाशिंगटन, एजेंसी।

अमेरिका के न्यू जर्सी में एक प्रमुख जैन आध्यात्मिक संत ने विश्व शांति केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य शांति दूतों को प्रशिक्षण देने सहित विभिन्न तरीकों से वैश्विक शांति को बढ़ावा देना है। भारत के आचार्य लोकेश मुनि ने एक साक्षात्कार में कहा, न्यू जर्सी में विश्व शांति केंद्र की स्थापना एक ऐसा मंच बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जहां वैश्विक टकराव का समाधान किया जा सकता है। चाहे वह यूक्रेन में चल रहा युद्ध हो या इजराइल-फलस्तीन संघर्ष, इसका उद्देश्य हिंसा बढ़ने से पहले विवादित पक्षों को बातचीत की मेज पर लाना है। विश्व शांति केंद्र के लिए न्यू जर्सी में जगह की पहचान कर ली गई है। यह आचार्य मुनि द्वारा स्थापित दूसरा ऐसा केंद्र होगा। ऐसे पहले केंद्र की स्थापना उन्होंने नयी दिल्ली में की है जिसका जल्द ही उद्घाटन किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।