Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR नई दिल्लीविदेश :: पहली बार अंतरिक्ष में मलबे की वजह से स्पेसवॉक स्थगित

विदेश :: पहली बार अंतरिक्ष में मलबे की वजह से स्पेसवॉक स्थगित

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीNewswrap
Tue, 30 Nov 2021 11:10 PM
विदेश :: पहली बार अंतरिक्ष में मलबे की वजह से स्पेसवॉक स्थगित

केप केनवरेल (अमेरिका), एजेंसी

अंतरिक्ष में बिखरे मलबे अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मुसीबत बन गए हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की ओर से मंगलवार को एक ‘स्पेसवॉक को इसलिए स्थगित करना पड़ा क्योंकि अंतरिक्ष में बिखरे मलबे अंतरिक्ष यात्री के सूट को पंचर कर सकते हैं या अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह पहला मौका है जब अंतरिक्ष में मलबे के चलते स्पेसवॉक स्थगित करना पड़ा।

ये अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री आईएसएस के बाहर एक खराब एंटेना बदलने वाले थे। लेकिन सोमवार देर रात मिशन कंट्रोल को पता चला कि अंतरिक्ष में घूम रहा मलबे का टुकड़ा खतरनाक रूप से करीब आ सकता है। खतरे का आकलन करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था इसलिए स्टेशन प्रबंधकों ने कुछ दिनों के लिए स्पेसवॉक को स्थगित कर दिया है। नासा के अधिकारियों ने कहा है कि अंतरिक्ष यात्री मार्शबर्न और कायला बैरोन स्पेसवॉक के दौरान सूट के पंचर होने का सात प्रतिशत अधिक खतरे का सामना कर रहे हैं। वे दोनों इस महीने की शुरुआत में स्टेशन पर पहुंचे थे।

मालूम हो कि रूस द्वारा दो हफ्ते पहले एक मिसाइल परीक्षण में एक उपग्रह को नष्ट करने से अंतरिक्ष में मलबा फैल गया था। हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि चिंता का सबब बनी वस्तु रूसी उपग्रह का ही मलबा है।

epaper

संबंधित खबरें