DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › नई दिल्ली › बिहार के ध्यानार्थ:::अपडेट--ब्यूरो::: जातीय जनगणना की मांग को लेकर अमित शाह से मिले जदयू अध्यक्ष
नई दिल्ली

बिहार के ध्यानार्थ:::अपडेट--ब्यूरो::: जातीय जनगणना की मांग को लेकर अमित शाह से मिले जदयू अध्यक्ष

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Newswrap
Mon, 02 Aug 2021 08:20 PM
बिहार के ध्यानार्थ:::अपडेट--ब्यूरो::: जातीय जनगणना की मांग को लेकर अमित शाह से मिले जदयू अध्यक्ष

जातीय जनगणना की मांग को लेकर अमित शाह से मिले जदयू अध्यक्ष

- ललन सिंह ने पार्टी सांसदों के साथ की मुलाकात

नई दिल्ली, विशेष संवाददाता

जातीय जनगणना की मांग को लेकर जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कई सांसदों के साथ गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस दौरान जेडीयू की ओर से एक ज्ञापन भी सौंपा गया, जिसमें कहा गया है कि बिहार विधान मंडल ने जातीय जनगणना को लेकर सदन में 2019 और 2020 में इस प्रस्ताव को पास कर केंद्र सरकार के पास भेज चुकी है। हालांकि, केंद्र सरकार की ओर से इस पर कोई पहल नहीं की गई है।

जेडीयू की ओर से यह मांग की गई है कि जातीय जनगणना जरूरी है, ताकि यह पता लग सके कि किस जाति के लोग कितने पिछड़े हुए हैं, ताकि उसके लिए योजना बनाकर उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके। शनिवार 31 जुलाई को दिल्ली में जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की हुई बैठक में इस मुद्दे पर प्रस्ताव भी पारित किया था। सूत्रों का कहना है कि जेडीयू ने पीएम से मिलने के लिए समय मांगा था, जहां से उन्हें कहा गया कि वह गृह मंत्री से मिलें।

फरवरी 2019 में बिहार विधानमंडल और 2020 में विधान सभा में जातीय जनगणना कराने का प्रस्ताव पास होने के बाद दो बार इसको केंद्र सरकार को भेजा गया, लेकिन दो बार प्रस्ताव पर केंद्र सरकार द्वारा कोई कदम नहीं उठाए जाने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर से इस मुद्दे को उठाकर, राजनीतिक बहस छेड़ दी है।

संबंधित खबरें