ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्लीकोटा में नकली घी की फैक्ट्री सील

कोटा में नकली घी की फैक्ट्री सील

फैक्ट्री में 6,700 लीटर से अधिक मिलावटी घी बरामद हुआ कोटा (राजस्थान), कोटा में नकली घी की फैक्ट्री...

कोटा में नकली घी की फैक्ट्री सील
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 11 May 2024 09:15 PM
ऐप पर पढ़ें

फैक्ट्री में 6,700 लीटर से अधिक मिलावटी घी बरामद हुआ
कोटा (राजस्थान), एजेंसी। कोटा के रणपुर इलाके में शनिवार को नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री को सील कर दिया गया। छापेमारी के दौरान मौके पर 6,700 लीटर से अधिक मिलावटी घी बरामद हुआ। यह कार्रवाई खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण विभाग की एक संयुक्त टीम ने दोपहर के समय की।

अधिकारियों ने कहा कि बालगोपाल डेयरी प्रोडक्ट्स नामक फैक्ट्री को अगले आदेश तक सील कर दिया गया है। छापा मारने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले खाद्य सुरक्षा विभाग के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने कहा कि टीम ने पाया कि फैक्ट्री में मिलावटी घी बनाया जा रहा था। इस घी को ग्रामीण इलाकों में बाल कृष्ण, बालगोपाल, सोरस शुद्ध देसी घी जैसे 4-5 प्रकार के ब्रांड के तहत बेचा जा रहा था।

ओझा ने कहा कि मिलावटी घी मक्खन और कृत्रिम उत्पादों से तैयार किया जा रहा था। फैक्ट्री के मालिक के पास खाद्य सुरक्षा के अलावा चिकित्सा और कीट नियंत्रण लाइसेंस भी नहीं मिले। फैक्ट्री में सरकार द्वारा निर्धारित किसी भी दिशानिर्देश का पालन नहीं किया जा रहा था। अगले आदेश तक फैक्ट्री को बंद कर दिया गया है। फैक्ट्री में मिली इन वस्तुओं और कच्चे माल के नमूने परीक्षण के लिए एकत्र किए गए हैं।

कोटा के खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी संदीप अग्रवाल ने बताया कि गहन जांच के बाद फैक्टरी से 562 कार्टन में पैक 6,744 लीटर मिलावटी घी जब्त कर लिया गया। फैक्ट्री मालिक दिलीप सिंह से पूछताछ की गई है। अग्रवाल ने कहा कि मालिक के खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।