DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सांसद हर्षवर्धन की 'ग्रीन गुड डीड' मुहिम को मिली वैश्विक पहचान, ब्रिक्स सम्मेलन के एजेंडे में शामिल

green good deed app

प्रदूषण के संकट से निपटने में लोगों की रोजमर्रा की आदतों में सुधार करने से जुड़ी पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डा. हर्षवर्धन की 'ग्रीन गुड डीड मुहिम को अब वैश्विक पहचान मिल रही है। 

तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था वाले पांच देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के संगठन 'ब्रिक्स के पर्यावरण मंत्रियों के सम्मेलन में 'ग्रीन गुड डीड को अगले सम्मेलनों के एजेंडे में शामिल करने पर सहमति कायम हुयी है। 
जीवनशैली में सुधार कर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिये इस साल जनवरी में डा. हर्षवर्धन ने इस मुहिम को शुरु किया था। जनसामान्य की मामूली आदतों में सुधार से जुड़ा यह अभियान दक्षिण अफ्रीका के डरबन में ब्रिक्स देशों के पर्यावरण मंत्रियों के चौथे सम्मेलन में चर्चा का विषय रहा। 

सम्मेलन में हिस्सा ले रहे डा.हर्षवर्धन ने पर्यावरण संरक्षण से जुड़े इस सामाजिक आंदोलन को वैश्विक स्तर पर मजबूत बनाने में मदद करने का आह्वान किया था। उन्होंने बताया कि ब्रिक्स देशों ने 'ग्रीन गुड डीड को ब्राजील और रूस में होने वाले अगले दो सम्मेलनों की आधिकारिक कार्यसूची में शामिल करने पर सहमति जतायी है। 

डा. हर्षवर्धन ने बताया कि उन्होंने ब्रिक्स देशों से इसे सामाजिक आंदोलन के रूप में आगे बढ़ाने की अपील की जिससे अन्य देश भी इसका अनुसरण कर सकें। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के कार्यवाहक उप कार्यकारी निदेशक जॉर्ज लगुना सेलिस ने भी 'ग्रीन गुड डीड अभियान की सराहना करते हुये कहा कि इसकी व्यापक स्वीकार्यता पर किसी को संदेह नहीं है। 

डा. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में इसे सामाजिक अभियान के रूप में आगे बढ़ाते हुये नागरिकों और संगठनों के माध्यम से रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े ऐसे सकारात्मक कामों को करने के लिये प्रेरित किया जाता है जो पर्यावरण संरक्षण को सुनिश्चित करते हों।

मंत्रालय द्वारा इस अभियान के तहत स्वस्थ पर्यावरण और जीवनशैली से जुड़े इस तरह के लगभग 500 कार्यों को ग्रीन गुड डीड की सूची में शामिल कर लोगों से इन्हें अपनी आदतों में शुमार कर 'हरित सामाजिक जिम्मेदारी के निर्वाह के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है। अभियान से लोगों को जोड़ने के लिये ''डा. हर्षवर्धन नामक मोबाइल एप भी शुरू किया गया है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:environment ministry launches green good deed app famous globally become part of bricks