DA Image
22 नवंबर, 2020|12:24|IST

अगली स्टोरी

एनसीवेब की छात्राओं के लिए रोजगार मेला लगेगा

default image

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता

श्री अरबिंदो कॉलेज सेंटर में नॉन कॉलेजिएट वीमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) के अंतर्गत शिक्षा अर्जित करने वाली छात्राओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे। छात्राओं को रोजगार से जोड़ने के लिए सेंटर ने रविवार 1 नवंबर से अपनी छात्राओं के लिए प्लेसमेंट सेल की स्थापना की है।

श्री अरबिंदो कॉलेज सेंटर प्रभारी डॉ. हंसराज सुमन के मुताबिक कॉलेज सेंटर में अध्ययन करने वाली छात्राओं को पढ़ाने के साथ-साथ नौकरी के अवसर भी प्रदान कराएगा। डीयू में एनसीवेब के अंतर्गत अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के 26 सेंटर कॉलेजों में चल रहे हैं। इन सेंटर पर शनिवार व रविवार को कक्षाएं लगती है। इन सेंटर पर आने वाली ज्यादातर छात्राओं के परिवारों की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है। इनमें कुछ छात्राएं तो ऐसी हैं जो ट्यूशन चलाकर या कोई पार्ट टाइम कार्य करके शिक्षा ग्रहण कर रही है। हमने ऐसी छात्राओं को रोजगार से जोड़ने की नीति बनाई है जो रोजगार से जुड़कर अपने पैरों पर खड़ी हो सके। उन्होंने बताया है कि पांचवें व छठे सेमेस्टर की समाप्ति से पूर्व कंपनियों से संपर्क करके उनके लिए रोजगार मेला (जॉब फेयर) लगाएगा जिसमें छात्राओं की रुचि के अनुसार रोजगार का प्रबंध किया जाएगा।

एनसीवेब का किसी कॉलेज में यह पहला सेंटर है जहां रेगुलर छात्राओं की तरह बोर्ड की छात्राएं भी अपनी रुचि और क्षमता के अनुसार जॉब के अवसर प्राप्त कर सकेंगी। डॉ. सुमन के अनुसार, सेंटर दिल्ली व एनसीआर में स्थित बड़ी कंपनियों से संपर्क करेगा जो हमारी छात्राओं को उनकी योग्यता और रुचि के अनुसार जॉब दे। जॉब फेयर का उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों की छात्राओं को एक ओर जहां आर्थिक रूप से मदद मिलेगी वहीं वे अपने पैरों पर खड़े होकर समाज में अपना योगदान कर पाएंगी।

जैसे ही कोविड-19 से उपजी स्थिति सामान्य होती है प्रारंभिक चरण में दिल्ली व एनसीआर के आसपास स्थापित 20 कंपनियों से संपर्क किया जाएगा। उन कंपनियों को कॉलेज में बुलाकर छात्राओं की पसंद के अनुसार जॉब के अवसर दिए जाएंगे। इसके अलावा कुछ ऐसी कंपनियों को भी बुलाया जाएगा जो एक या दो सप्ताह का छात्राओं को प्रशिक्षण दें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Employment fair will be organized for girls of NCWeb