ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीबिजली मीटर को मोबाइल एप से कर सकेंगे कंट्रोल, रोज की खपत का डाटा भी मिलेगा

बिजली मीटर को मोबाइल एप से कर सकेंगे कंट्रोल, रोज की खपत का डाटा भी मिलेगा

अपने बिजली मीटर को आप मोबाइल एप से नियंत्रित कर सकेंगे। घर के किस उपकरण से कितनी बिजली खपत हो रही है, इसका रोज का डाटा मोबाइल पर देख सकेंगे। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत टीपीडीडीएल (टाटा पॉवर दिल्ली...

बिजली मीटर को मोबाइल एप से कर सकेंगे कंट्रोल, रोज की खपत का डाटा भी मिलेगा
नई दिल्लीे पंकज रोहिलाTue, 21 Aug 2018 07:29 AM
ऐप पर पढ़ें

अपने बिजली मीटर को आप मोबाइल एप से नियंत्रित कर सकेंगे। घर के किस उपकरण से कितनी बिजली खपत हो रही है, इसका रोज का डाटा मोबाइल पर देख सकेंगे। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत टीपीडीडीएल (टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) मंगलवार से नए स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू करेगी। 

एक बल्क मीटर से करीब 1 हजार मीटर जोड़े जाएंगे। एप बनाने की प्रक्रिया अभी चल रही है। मीटर का पूरा नेटवर्क बन जाने के बाद इसे एप से जोड़ने का काम शुरू होगा। बल्क मीटर से हर उपभोक्ता के नए मीटर की निगरानी संभव होगी। पहले चरण में तीन फेज के बिजली उपभोक्ताओं को इससे जोड़ा जाना है। ऐसे करीब 75 हजार मीटर टीपीडीडीएल एरिया में हैं। इसकी निगरानी 5 हजार बल्क मीटर से संभव होगी। एक मीटर पर करीब 15 हजार उपभोक्ता जुड़ जाएंगे। सितम्बर के अंत से घरेलू उपभोक्ताओं के मीटर भी बदलने शुरू होंगे।

तीन फेज के बिजली मीटर बदलने में करीब एक साल का समय लगेगा। पांच साल में बड़े उपभोक्ता इस दायरे में आएंगे और सात साल में पूरा नेटवर्क इस मीटर से जुड़ जाएगा। इस चरण में करीब दो लाख मीटर लगाने की योजना है। स्मार्ट मीटर में मोबाइल एप से बिजली उपभोक्ता व लाइनमैन दोनों को मीटर से संबंधित जानकारी मिलती रहेगी। गूगल मैप से मीटर की लोकेशन ट्रैक की जाएगी। इलाके में बार-बार होने वाले लोकल फाल्ट से संबंधित जानकारी भी इस एप के माध्यम से खुद ही इलाके के लाइनमैन तक पहुंच जाएगी। 

बिजली की खपत का चार्ट मिल सकेगा

इस मीटर से उपभोक्ता के पास उनकी खपत का एक ग्राफ उपलब्ध होगा। इसमें उपभोक्ता को जानकारी रहेगी कि किस समय में उनके घर की बिजली खपत अधिक होती है। वह इसका प्रबंधन कर पीकऑवर में खपत कम कर सकेंगे। अधिक खपत पर उपभोक्ता को मीटर से अलर्ट भी मिलेगा। टीपीडीडीएल के सीईओ संजय बग्गा ने बताया कि पहले चरण में तीन फेस की सुविधा लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर लगाएंगे। 7 साल में कंपनी के एरिया के सभी मीटर इस तकनीक से लैस होंगे। बल्क मीटर के बाद छोटे उपभोक्ताओं को एक माह के अंदर जोड़ना शुरू कर दिया जाएगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें