ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्ली भ्रामक विज्ञापन के लिए एडु टैप पर तीन लाख का जुर्माना

भ्रामक विज्ञापन के लिए एडु टैप पर तीन लाख का जुर्माना

आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा के भ्रामक विज्ञापन के लिए लगा जुर्माना नई दिल्ली, एजेंसी।...

 भ्रामक विज्ञापन के लिए एडु टैप पर तीन लाख का जुर्माना
default image
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा के भ्रामक विज्ञापन के लिए लगा जुर्माना
नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने भ्रामक विज्ञापन देने के लिए एडटेक कंपनी एडु टैप लर्निंग सॉल्यूशंस पर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। कंपनी ने विज्ञापन में दावा किया था कि उसके 144 छात्रों का चयन 2023 में आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा के लिए हुआ है।

सीसीपीए ने 12 जून को जारी आदेश में एडु टैप को सभी इलेक्ट्रॉनिक तथा प्रिंट मीडिया से ‘विवादित विज्ञापन को तुरंत हटाने या वापस लेने का निर्देश दिया। कंपनी को अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है।

उपभोक्ता निगरानी संस्था ने पाया कि एडु टैप के यूट्यूब तथा टेलीग्राम चैनल पर विज्ञापनों में प्रतिष्ठित आरबीआई परीक्षा के लिए चुने गए 144 उम्मीदवारों के नाम और तस्वीरें दिखाई गईं। हालांकि, इन उम्मीदवारों ने मंच से कौन से खास कोर्स किए थे यह अहम जानकारी इनमें नहीं दी गई।

सीसीपीए के जांच के निष्कर्षों के अनुसार, 144 उम्मीदवारों में से 57 ने केवल एडु टैप द्वारा निःशुल्क प्रदान किए जाने वाले ‘इंटरव्यू गाइडेंस कोर्स में हिस्सा लिया था। यह पाठ्यक्रम उम्मीदवार द्वारा आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा के प्रारंभिक और मुख्य चरणों को उत्तीर्ण करने के बाद शुरू होता है।

सीसीपीए के आदेश में कहा गया कि एडू टैप ने सफल छात्रों द्वारा चुने गए कोर्स के प्रकार तथा अवधि के बारे में जानबूझकर महत्वपूर्ण जानकारी छिपाई ताकि लोगों को गुमराह किया जा सके।

नियामक ने एडू टैप द्वारा विज्ञापनों में आरबीआई के प्रतीक चिह्न का बिना अनुमति के उपयोग करने पर भी आपत्ति जतायी। यूट्यूब पर एडु टैप के 3.59 लाख सब्सक्राइबर हैं तथा विभिन्न मंचों पर लगभग 15,000 पेड यूजर (भुगतान कर सेवाएं लेने वाले) हैं। कंपनी से संपर्क किया गया, लेकिन उसने सीसीपीए के आदेश पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।