ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्लीसंपादित--अगस्त तक पूरे हों दिल्ली ग्रामोदय अभियान के कार्यः एलजी

संपादित--अगस्त तक पूरे हों दिल्ली ग्रामोदय अभियान के कार्यः एलजी

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने ग्रामोदय अभियान के तहत...

संपादित--अगस्त तक पूरे हों दिल्ली ग्रामोदय अभियान के कार्यः एलजी
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 16 Jun 2024 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने ग्रामोदय अभियान के तहत किए जाने वाले सभी कार्यों को इसी वर्ष अगस्त तक पूरा करने को कहा है। उन्होंने जिलाधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से कार्यों की प्रगति और गुणवत्ता की निगरानी करने को कहा।
दिल्ली ग्रामोदय अभियान के तहत कुल मिलाकर 416 योजनाएं चल रही हैं। सक्सेना ने शुक्रवार को आयोजित बैठक में इन योजनाओं पर अब तक हुए कार्यों की समीक्षा की। बैठक में उपराज्यपाल को बताया गया कि 416 परियोजनाओं के लिए 273 करोड़ रुपये की राशि पहले ही आवंटित की जा चुकी है। बचे हुए 144 करोड़ रुपये की राशि इस माह के अंत तक दिए जाएंगे। इन 416 परियोजनाओं में से 317 पर दिल्ली नगर निगम, 47 पर डीडीए और 52 परियोजनाओं पर सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग काम कर रहा है। बैठक के दौरान उपराज्यपाल ने कहा कि संबंधित हर जिले के जिलाधिकारी व्यक्तिगत रूप से इन परियोजनाओं की प्रगति का जायजा लें और यहां पर हो रहे कार्यों की गुणवत्ता की निगरानी करें।

उपराज्यपाल ने कहा कि कार्यों से पहले और बाद की फोटोग्राफी को भी प्रगति रिपोर्ट के साथ संलग्न किया जाए और फोटो या वीडियो के बिना किसी रिपोर्ट को स्वीकार नहीं किया जाए। ठेकेदारों को उनके द्वारा किए गए सभी कार्यों की पांच वर्ष की वारंटी देनी होगी।

ये कार्य हो रहे हैं

उपराज्यपाल ने बताया कि इनमें से अधिकतम निर्माण कम्युनिटी सेंटर के नवीनीकरण, गांव की चौपाल, श्मशान घाट, पंचायत घर, स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर, सड़कों की मरम्मत, रोशनी आदि से संबंधित हैं। विभिन्न गांवों में ग्रामीणों की मांग के अनुरूप 37 श्मशान घाटों का नवीनीकरण किया गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।