ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीडीयू में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए निविदाएं आमंत्रित

डीयू में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए निविदाएं आमंत्रित

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने आगामी शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए 18 शहरों में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा के वास्ते निजी कंपनियों से निविदाएं आमंत्रित की है।...

डीयू में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए निविदाएं आमंत्रित
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2018 10:49 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने आगामी शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए 18 शहरों में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा के वास्ते निजी कंपनियों से निविदाएं आमंत्रित की है। डीयू में सभी स्नातकोत्तर, एम फिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए यह परीक्षा आयोजित कराई जायेगी। इसके अलावा स्नातक के नौ पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए भी ऑनलाइन परीक्षा होती है। विश्वविद्यालय की ओर से जारी एक ई-प्रोक्योरमेंट नोटिस में कहा गया है स्नातक के नौ और स्नातकोत्तर, एम फिल और पीएच.डी के सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए यह ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करायी जायेगी। इसमें कहा गया है कि निविदाकर्ताओं को परीक्षा आयोजित करानी होगी और उसका संचालन और परिणाम प्रक्रिया को संभालना होगा और इसे विश्वविद्यालय को देना होगा।

बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे

डीयू की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र में बहुविकल्पी प्रश्न होंगे और परीक्षा दो घंटे की होगी। परीक्षा अंग्रेजी या हिन्दी या दोनों माध्यमों में होगी। यह ऑनलाइन परीक्षा तीन पालियों में सुबह 8 से 10 बजे , अपराह्न 12 से 2 बजे और शाम 4 से 6 बजे तक होगी। डीयू की साइट पर जारी नोटिस में कहा गया है कि निविदा जमा करने की अंतिम तारीख आठ मार्च है और निविदाकर्ता को 25 लाख रुपये की शुरूआती रकम जमा करानी होगी।

छात्रसंघ बोला ऑफलाइन विकल्प भी मिले

इस बीच दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष रॉकी तुशीद ने कहा है कि हम ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के खिलाफ नहीं हैं लेकिन इसके साथ ही ऑफलाइन प्रक्रिया भी होनी चाहिए। हो सकता है कि सभी छात्र ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं रखते हो तो ऐसे में वे ऑनलाइन परीक्षा कैसे दे सकते है। पिछले साल छात्रसंघठन एबीवीपी ने भी ऑनलाइन परीक्षाओं का भारी विरोध किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें